ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड के कई शहरों में दिन-रात के तापमान में अंतर कर न दे बीमार, डॉक्टरों को इस बात की चिंता

उत्तराखंड के कई शहरों में दिन-रात के तापमान में अंतर कर न दे बीमार, डॉक्टरों को इस बात की चिंता

विशेषज्ञ डॉक्टरों ने ऐसे मौसम में विशेष सतर्कता बरतने का आह्वान किया हैl। दून का न्यूनतम तापमान जहां 11.6 डिग्री तक पहुंच रहा है तो अधिकतम तापमान अभी भी 27.5 से 28 के बीच बना है।

उत्तराखंड के कई शहरों में दिन-रात के तापमान में अंतर कर न दे बीमार, डॉक्टरों को इस बात की चिंता
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानWed, 15 Nov 2023 10:28 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में देहरादून, हल्द्वानी, नैनीताल, विकासनगर, काशीपुर समेत अन्य शहरों में रातें सर्द होने लगी हैं। वहीं दिन में तापमान कम नहीं हो रहा है। जिससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। नजला, जुकाम, बुखार, सिर दर्द और फ्लू की समस्या लेकर मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं।

विशेषज्ञ डॉक्टरों ने ऐसे मौसम में विशेष सतर्कता बरतने का आह्वान किया है। दून का न्यूनतम तापमान जहां 11.6 डिग्री तक पहुंच रहा है तो अधिकतम तापमान अभी भी 27.5 से 28 के बीच बना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के मुताबिक अभी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ आने के बाद बारिश होगी तो दिन का तापमान घटेगा।

जुकाम, सिरदर्द की चपेट में आ रहे लोग: दून अस्पताल के फिजिशियन डॉ. कुमारजी कौल एवं डॉ. प्रत्यूष कुमार कहते हैं कि बदलते मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। इसकी वजह से लोग बीमार पड़ते हैं। लोग खांसी-जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में गले और सिर में दर्द रहता है। नाक में तरल पदार्थ भरा रह सकता है।

बदलते मौसम में बच्चों पर ध्यान दें अभिभावक
बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. विशाल कौशिक, डॉ. राजन मोहन के मुताबिक, बदलते मौसम में बच्चों को खांसी-जुकाम के साथ छाती में संक्रमण हो रहा है। निमोनिया की शिकायत हो रही है। परिजन बच्चों का विशेष ख्याल रखें। उनको गुनगुना पानी और भोजन दें। पूरी आस्तीन और गर्म कपड़े पहनाएं। तबीयत खराब होने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें