ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ की यात्रा शुरू करने के लिए अहम होगा वसंत पंचमी का दिन, राजमहल में मनेगा उत्सव

बदरीनाथ की यात्रा शुरू करने के लिए अहम होगा वसंत पंचमी का दिन, राजमहल में मनेगा उत्सव

भगवान बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि टिहरी राजमहल में महारानी और टिहरी नरेश की उपस्थिति में वसंत पंचमी को तय होगी। राजपरिवार के राजपुरोहित नौटियाल पंचांग देखकर कपाट खोलने की तिथि निर्धारित...

बदरीनाथ की यात्रा शुरू करने के लिए अहम होगा वसंत पंचमी का दिन, राजमहल में मनेगा उत्सव
गोपेश्वर, लाइव हिन्दुस्तानSat, 20 Jan 2018 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भगवान बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि टिहरी राजमहल में महारानी और टिहरी नरेश की उपस्थिति में वसंत पंचमी को तय होगी। राजपरिवार के राजपुरोहित नौटियाल पंचांग देखकर कपाट खोलने की तिथि निर्धारित करेंगे। जबकि चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट खुलने की तिथि गोपीनाथ मंदिर के रुद्रनाथ गद्दी के सानिध्य में तय की जाएगी। 

भगवान बदरीविशाल के कपाट खुलने और बंद होने की तिथि का निर्धारण एक उत्सव और धार्मिक अनुष्ठान के रूप में होता है। पंचाग देखकर तिथि और मुहुर्त का निर्धारण होता है। बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी को भव्य समारोह के बीच निर्धारित की जाएगी। राज परिवार, राजपुरोहित, बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अधिकारी, बदरीनाथ के धर्माधिकारी, अपर धर्माधिकारी व बदरीश पंचायत के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। 

रुद्रनाथ कपाट की तिथि गद्दी स्थल पर 

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट खुलने की तिथि गोपीनाथ मंदिर रुद्रनाथ गद्दी स्थल पर तय होगी। यह जानकारी देते हुए रुद्रनाथ के पुजारी हरीश भट्ट ने बताया कि पंचांग पढ़ कर कपाट खुलने की तिथि का निर्धारण किया जाएगा। वर्ष भर का पंचांग भी पढ़ा जाएगा और पहाड़ी मीठे व्यंजन आरसे भी बना कर प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा।

जानिए, बदरीनाथ धाम के लिए तिल का तेल निकालने की अनूठी परंपरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें