ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडचारधाम रजिस्ट्रेशन-केदारनाथ हेली बुकिंग पर साइबर ठगों का खेल, व्हाट्सअप-फेसबुक सोशल मीडिया पर फैला जाल

चारधाम रजिस्ट्रेशन-केदारनाथ हेली बुकिंग पर साइबर ठगों का खेल, व्हाट्सअप-फेसबुक सोशल मीडिया पर फैला जाल

विदित हो कि पिछले दिनों हरिद्वार पुलिस ने फर्जी चारधाम रजिस्ट्रेशन कराने के आरोप में एक महिला समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। चारधाम के नाम पर ठगी करने वाले साइबर ठगों को गिरफ्तार किया था।

चारधाम रजिस्ट्रेशन-केदारनाथ हेली बुकिंग पर साइबर ठगों का खेल, व्हाट्सअप-फेसबुक सोशल मीडिया पर फैला जाल
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमWed, 29 May 2024 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा के शुरू होने के साथ ही तीर्थ यात्रियों का हुजूम उमड़ पड़ा है। उत्तर प्रदेश-यूपी, मध्य प्रदेश-एमपी, महाराष्ट्र, राजस्थान आदि राज्यों से भक्तजन भारी संख्या में दर्शन को आ रहे हैं। लेकिन, चिंता की बात है कि चारधाम यात्रा के दौरान साइबर ठग भी एक्टिव हो गए हैं।

चारधाम यात्रा पर जाने इच्छुक श्रद्धालुओं को सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी कर रहे हैं। चारधाम रजिस्ट्रेशन से लेकर केदारनाथ हेली सेवा टिकट बुकिंग के नाम पर ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं। तीर्थ यात्रियों की शिकायत पर पुलिस ऐक्शन लेते हुए ठगों को गिरफ्तार कर जेल भेज रही है। 

पुलिस को केदारनाथ धाम यात्रा शुरू होने से पूर्व ही यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को केदारनाथ धाम यात्रा के लिए हैलीकॉप्टर टिकट दिलाये जाने की शिकायतें मिल रहीं थीं। रुद्रप्रयाग पुलिस की ओर से लोगों को अधिकृत वेबसाइट से हैलीकॉप्टर टिकट बुक करने के लिए जागरूक किया गया है।

विदित हो कि पिछले दिनों हरिद्वार पुलिस ने फर्जी चारधाम रजिस्ट्रेशन कराने के आरोप में एक महिला समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। चारधाम के नाम पर ठगी करने वाले साइबर ठगों पर ऐक्शन लेते हुए पुलिस ने एक हफ्ते के अंदर 36 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर चुकी है।  

केस-1
उत्तर प्रदेश-यूपी, वाराणसी निवासी चंद्रम अग्रवाल ने शिकायत की है कि आकाश सिंह नाम के व्यक्ति ने हेलीकॉप्टर टिकट दिलाने के नाम पर उनसे 80,000 रुपये की ठगी कर ली है। पेमेंट करने के बाद साइबर ठग से संपर्क नहीं हो पा रहा है। बताया कि रकम चुकाने के बाद भी उनको कोई टिकट मिला है।

केस-2
श्याम लाल निवासी अमेठी, उत्तर प्रदेश-यूपी  ने शिकायत की है कि एक अज्ञात व्यक्ति जिसका मोबाइल नम्बर उनके द्वारा बताया गया है ने उनको व उनके सहयात्रियों को केदारनाथ धाम यात्रा हेतु हैलीकॉप्टर टिकट दिलाने का भरोसा देकर कुल 91,800 रुपये ले लिए व अब उससे सम्पर्क नहीं हो पा रहा है।

सोशल मीडिया पर ठग एक्टिव
केदारनाथ हेली सेवा और चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन के नाम ठगी का नया तरीका अपनाया जा रहा है। ठगी के नए तरीके को जानकर पुलिस भी हैरान रह गई है। पुलिस के अनुसार, केदारनाथ हेली सेवा टिकट बुकिंग के लिए ठग फेसबुक या व्हट्सएप सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। पुलिस की ओर से लोगों को किसी भी लिंक पर क्लिक न करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है।  

केदारनाथ हेली सेवा के लिए यहां करें टिकट बुक
केदारनाथ हेली सेवा टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। तीर्थ यात्रियों में हेली सेवा टिकट बुकिंग को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाने वाले तीर्थ यात्री https://www.heliyatra.irctc.co.in/ पर टिकट बुक कर सकते हैं। 

केदारनाथ हेली सेवा टिकट बुकिंग व चारधाम रजिस्ट्रेशन पर ये रखें सावधानी
-केदारनाथ हेली सेवा टिकट बुकिंग के लिए अधिकृत वेबसाइट पर ही बुकिंग करें 
-व्हैटस-अप, फेसबुक आदि सोशल मीडिया के लिंक पर क्लिक न करें 
-अनजान व्यक्ति के कॉल आने पर रुपये न दें 
-सरकारी वेबसाइट पर जाकर ही हेली सेवा टिकट बुकिंग-रजिस्ट्रेशन कराएं 
-कॉल्स, सोशल मीडिया साइट्स के चक्कर में बिल्कुल भी न आएं 

चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई तक बंद
यमुनोत्री-गंगोत्री, केदारनाथ समेत चारों धामों के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन वाले तीर्थ यात्रियों को ही दर्शन करने की अनुमति दी जा रही है। आपको बता दें कि चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई के लिए बंद है। जबकि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर जून की तारीख मिल रही है।  

यात्रियों से फर्जीवाड़े में युवक पकड़ा
चारधाम यात्रियों के साथ पंजीकरण के नाम पर धोखाधड़ी कर अवैध वसूली के आरोपी को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।25 मई को महाराष्ट्र निवासी 20 यात्रियों का ग्रुप चारधाम यात्रा पर निकला था।

नारसन बॉर्डर पर जब जांच पड़ताल हुई तो पंजीकरण फर्जी पाया गया। इस संबंध में गोपाल उरवा ठाकरे निवासी थाना सीरपुर महाराष्ट्र की ने पुलिस को तहरीर दी थी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की दी थी। नारसन चौकी प्रभारी देवेंद्र तोमर मामले की जांच कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि चारधाम यात्रा के पंजीकरण धोखाधड़ी में शामिल आरोपी को उत्तरकाशी से गिरफ्तार किया गया है। जिसका नाम शशांक जैन निवासी मेन मार्केट पुरोला उत्तरकाशी है। आरोपी से पूछताछ में पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिली हैं। जिनके आधार पर अन्यों लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। इंस्पेक्टर अमरचंद शर्मा ने बताया कि धोखाधड़ी के आरोपी को जेल भेज दिया गया है।

Advertisement