ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडजोशीमठ में दरारें आधा किमी तक लंबी-2 मीटर चौड़ी, एक्सपर्ट को इस बात की चिंता

जोशीमठ में दरारें आधा किमी तक लंबी-2 मीटर चौड़ी, एक्सपर्ट को इस बात की चिंता

राज्य द्वारा संचालित श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के चार विशेषज्ञों की एक समिति के जोशीमठ में जमीनी सर्वेक्षण से पता चला है कि जोशीमठ में 2 फीट चौड़ी और आधा किमी लंबी दरारें हैं।

जोशीमठ में दरारें आधा किमी तक लंबी-2 मीटर चौड़ी, एक्सपर्ट को इस बात की चिंता
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, लाइव हिन्दुस्तानWed, 22 Feb 2023 09:54 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य द्वारा संचालित श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के चार विशेषज्ञों की एक समिति के जोशीमठ में जमीनी सर्वेक्षण से पता चला है कि जोशीमठ में 2 फीट चौड़ी और आधा किमी लंबी दरारें हैं। सरकारी अधिकारियों ने पहली बार सार्वजनिक रूप से दरारों के आकार-प्रकार के बारे में खुलासा किया है, जो दरारों की भयावहता को बयान करता है।  

टाइम्स ऑफ इंडिया की शिवानी आजाद की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय द्वारा जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए समिति का गठन किया गया था, और विशेषज्ञों ने 25 से 28 जनवरी के बीच हुई दरारों का अध्ययन किया था। पैनल के सदस्यों ने मंगलवार को विश्वविद्यालय के कुलपति एमएस रावत को रिपोर्ट सौंपी।

अब इसे उत्तराखंड सरकार को भेजा जाएगा। पैनल में भूगोल के प्रोफेसर डीसी गोस्वामी और  भूविज्ञान के सहायक प्रोफेसर  कृष्णा गोस्वामी और अरविंद भट्ट शामिल थे। पैनल के अन्य भूविज्ञानी सदस्य, श्रीकृष्ण नौटियाल ने कहा कि मनोहर बाग में दरारें 2 फीट जितनी चौड़ी थीं, जो किसी व्यक्ति के अंदर खड़े होने के लिए पर्याप्त थी और खुले इलाकों में 300 मीटर तक और जहां निर्माण हो रहा है वहां आधा किमी तक दरारें थीं।  

जोशीमठ शहर के बीच में दरारें रोपवे के पास है। दरारों को भर दिया गया था, लेकिन जब हमने साइट की जांच की तो दरारें फिर से आ गईं। अपने कुछ निष्कर्षों को साझा करते हुए, समिति के सदस्यों ने कहा कि "एनटीपीसी की टनल बोरिंग मशीन सहित प्राकृतिक और मानवजनित दबाव के कारण बड़ी मात्रा में पानी का रिसाव हुआ"। एनटीपीसी ने संकट में अपनी भूमिका का जोरदार खंडन किया है। पैनल ने आगे कहा कि इस साल की मानसून की बारिश जोशीमठ के भविष्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें