ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडजोशीमठ में 1 महीने बाद भी लोगों में खौफ, सिंहधार सहित इन जगहों में फिर घरों में बढ़ने लगीं दरारें 

जोशीमठ में 1 महीने बाद भी लोगों में खौफ, सिंहधार सहित इन जगहों में फिर घरों में बढ़ने लगीं दरारें 

Joshimath Land Subsidence: चमोली जिला प्रशासन के दावों से इतर नगर में दरारों के बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। जोशीमठ नगर के सिंहधार एवं सुनील के स्वी मुहल्ले में दरारें बढने लगी हैं।

जोशीमठ में 1 महीने बाद भी लोगों में खौफ, सिंहधार सहित इन जगहों में फिर घरों में बढ़ने लगीं दरारें 
Himanshu Kumar Lallजोशीमठ, संवाददाताMon, 06 Feb 2023 07:22 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Joshimath Land Subsidence: चमोली जिला प्रशासन के दावों से इतर नगर में दरारों के बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। जोशीमठ नगर के सिंहधार एवं सुनील के स्वी मुहल्ले में दरारें बढने लगी हैं जिस कारण लोग खौफ में हैं। सिंहधार वार्ड में वेद वेदांग छात्रावास के निचली ओर बदरीनाथ बाईपास से लगे मकानों में भारी दरारें बढ़ने लगी है जिस कारण यहां रहने वाले लोग चिन्तित हैं।

गजब तो यह है कि इन लोगों के कई बार प्रशासन से गुहार लगाने के बाद भी इन घरों में सर्वे टीम नहीं पहुंच रही है। जिस कारण लोगों को अपने दरकते हुए मकानों में ही रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। प्रशासन द्वारा लगाए गए क्रेको मीटर भी दरार की चपेट में आ गया है। उधर, होटल तोड़ते समय एक मजदूर घायल हो गया है।

द वेदांग छात्रावास के निचले हिस्से में रहने वाले आशीष डिमरी कहते हैं कि पिछले दो दिनों से उनके घर व अगल बगल दरारें बढ़ रही हैं व प्रशासन को इस बारे में बता भी दिया है। बावजूद सर्वे टीम अभी तक उनके घर में नहीं पहुंची है। आशीष का कहना है कि उनके मकान में सड़क से बनी दुकान में दो इंच तो घरों के कमरे में डेढ़ इंच तक मोटी दरारें आ चुकी है।

बताते हैं कि 15 दिन पहले प्रशासन की टीम ने जो क्रेको मीटर लगाया था वह भी दरार आने के कारण हिल गया है व उसमें भी क्रेक आ गए हैं। बावजूद अभी तक उनके घर में प्रशासन ने किसी भी प्रकार का चेतावनी वाला स्टीकर या लाल निशान नहीं लगाया है। लेकिन मकान में बढ़ते खतरे को देख उनका परिवार खुद ही वेद वेदांग राहत शिविर में शिफ्ट हो गए हैं ताकि जान बची रहे।

सिंहधार की ही विशेश्वरी देवी कहती हैं कि उनके घर के बगल के तीन मकान जमीदोंज हो गए हैं उनके घर के नीचे खेतों में बड़ी दरारें आ रही है व जो दिन ब दिन बढ़ रही हैं बावजूद प्रशासन ने उनके मकान को खतरनाक नहीं माना है। कहती है कि उनके मकान के नीचे के सभी बोल्डर कभी भी खिसक सकते हैं।

कई बार गुहार लगाने के बावजूद उनके भवन में रैड क्रास या रैड स्टीकर नहीं लगाया गया है व प्रशासन उनके घर को सुरक्षित कह रहा है। लेकिन अपने परिवार की जान बचाने के लिए वे पहले निकट के सरकारी स्कूल में व अब पीएससी के टिन सेड में बने राहत शिविर में स्वयं चले गए हैं।

सिंहधार में दरारों का सिलसिला जारी
नगर के सिंहधार वार्ड एवं सुनील के स्वी तोक में एक बार फिर से दरारें बढने का सिलसिला जारी हो गया है। सिंहधार में खेतों मंे आयी दरारें हर रोज मोटी हो रही हैं तो वहीं सिंहधार से गुजरने वाला एनएच जगह जगह या तो धस रहा है या उसमें दरारें पड रही हैं , यहां के काफी खेत ढहने की कगार मंे पहुंच गए हैं।

सिंहधार को जाने वाला नपा का पैदल मार्ग भी तिरछा होने लगा है तो वहीं काफी मकानों में दरारें बढने लगी है। सिंहधार के यशवन्त सिंह नेगी कहते हैं कि उनके मकान में पिछले 3 दिनों से दरारों बढने लगी है व अब खतरा बढ गया है वहीं सुनील वार्ड के स्वी तोक में रहने वाले भगवती उनियाल के मकान में भी तीन दिनों से दरारें चौड़ी होने लगी है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें