ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना को कैसे देंगे मात जब 70 फीसदी केंद्रों पर 45+ का टीका खत्म, जानें हाल

कोरोना को कैसे देंगे मात जब 70 फीसदी केंद्रों पर 45+ का टीका खत्म, जानें हाल

उत्तराखंड में 70 फीसदी केंद्रों पर 45 से अधिक उम्र वालों की कोविड वैक्सीन खत्म हो गई है। शुक्रवार को कई केंद्रों से लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। आज शनिवार के लिए भी सीमित स्थानों पर ही टीकाकरण हो...

कोरोना को कैसे देंगे मात जब 70 फीसदी केंद्रों पर 45+ का टीका खत्म, जानें हाल
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून Sat, 15 May 2021 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में 70 फीसदी केंद्रों पर 45 से अधिक उम्र वालों की कोविड वैक्सीन खत्म हो गई है। शुक्रवार को कई केंद्रों से लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। आज शनिवार के लिए भी सीमित स्थानों पर ही टीकाकरण हो पाएगा। जबकि रविवार से कई जिलों में टीकाकरण पूरी तरह ठप पड़ सकता है। 45 से अधिक उम्रवालों के के लिए केंद्र सरकार राज्य को टीके उपलब्ध करवा रहा है। पिछले एक हफ्ते से इस आयु वर्ग के लिए कोई टीका उत्तराखंड नहीं आया है। इसके अधिकांश जिलों के प्रमुख केंद्रों, खासतौर पर शहरी केंद्रों पर कल के लिए टीके उपलब्ध नहीं है।

देहरादून जिले के एक्टिव 47 केंद्रों में से 24 पर टीके उपलब्ध नहीं है। बाकी में भी एम्स ऋषिकेश के दो केंद्रों को छोड़कर बाकी के स्लॉट पहले से बुक हैं। हरिद्वार के 34 केंद्रों पर भी कल के लिए वक्सीन उपलब्ध नहीं है। यहां 12 केंद्र पर पहले से बुकिंग हैं। यहां रविवार को सीमित संख्या में ही केंद्र 45 से ऊपर वालों का टीकाकरण कर पाएंगे। शुक्रवार शाम पांच बजे तक कोविन पोटर्ल पर नैनीताल जिले के 35 में सिर्फ एक केंद्र पर ही टीकाकरण होने की स्थित दर्ज है।

बाकी केंद्रों पर टीकाकरण उपलब्ध नहीं होना दर्ज किया गया है। हालांकि जिन केंद्रों पर शुक्रवार को टीके लगे हैं, वहां काफी स्लॉट बाकी हैं, यह कल सुबह तक लोगों को उपलब्ध हो सकते हैं। अल्मोड़ा में 45 से अधिक वालों के लिए रविवार को 24 केंद्र पर टीका उपलब्ध है, पर सोमवार को यहां सिर्फ पांच केंद्र ही टीकाकरण करने की स्थिति में हैं। टिहरी में भी कल 10 केंद्रों पर टीकाकरण नहीं हो पाएगा।

चमोली जिले में भी शाम पांच बजे तक 45 से अधिक वालों के लिए सिर्फ एक केंद्र में ही स्लॉट उपलब्ध था। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप मर्तोलिया के मुताबिक हमें 45 प्लस के लिए टीका नहीं मिला है। कुछ जिलों में इससे टीकाकरण प्रभावित हुआ है। यूएसनगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़ ने जरूरत अभी अगले चार-पांच दिन के लिए डोज का इंतजाम रखा है। पर बाकी जिलों में यह दिक्कत है। उम्मीद कर रहे हैं कि हमें जल्द केंद्र से टीका मिल जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें