DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  कोविड कर्फ्यू का सख्ती से होगा पालन,जानिए कितने रुपयों का हुआ जुर्माना

उत्तराखंडकोविड कर्फ्यू का सख्ती से होगा पालन,जानिए कितने रुपयों का हुआ जुर्माना

हिन्दुस्तान टीम, देहरादून Published By: Himanshu Kumar Lall
Mon, 10 May 2021 07:57 PM
कोविड कर्फ्यू का सख्ती से होगा पालन,जानिए कितने रुपयों का हुआ जुर्माना

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पीक पर होने के बावजूद लोगों में जागरूकता की कमी दिखाई दे रही है। इस वजह से भी संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। पुलिस के चालान के आंकड़ों पर गौर करें तो अब मास्क न पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग में चार करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूल हो चुका है। सोमवार को मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत में पुलिस महानिरीक्षक अमित सिन्हा ने यह जानकारी दी। कहा कि मंगलवार से एक हफ्ते तक लागू कोविड कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जाएगा। सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को यह निर्देश दिए जा चुके हैं।

कर्फ्यू के दौरान आवाजाही करने वालों का वाजिब कारण बताना होगा। जो लोग वैक्सीनेशन के लिए जा रहे हैं, उन्हें मोबाइल पर पंजीकरण के साथ ही तिथि और समय भी बताना अनिवार्य होगा। अन्यथा इसे कर्फ्यू का उल्लंघन माना जाएगा। उन्होंने बताया कि 23 मार्च से अब तक पुलिस चार करोड़ रुपये मास्क न पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग के आरोप में जुर्माना कर चुकी है। सोमवार को प्रदेश भर में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 779 व सोशल डिस्टेसिंग के उल्लंघन में 5964 लोगों के चालान कर 11.31 लाख रुपये वसूल किए गए हैं। इससे साबित होता है कि लोगों में कर्फ्यू के दौरान अभी भी जागरूकता की कमी है।

कालाबाजारी में 22 मुकदमे
सिन्हा ने बताया कि दवाओं व स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों की कालाबाजारी में मार्च, 21 से अब तक विभिन्न थानों में 22 मुकदमे दर्ज हुए हैं। इन मामलों में 33 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके साथ ही 55 लोगों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट में मुकदमा हुआ है।

1.16 लाख मास्क न पहनने पर हुआ चालान
प्रदेश में 23 मार्च से आज तक 1,16,452 लोगों का मास्क न पहनने पर चालान हो चुका है, जबकि सोशल डिस्टेसिंग तोड़ने पर 1,23,701 लोगों पर जुर्माना किया गया। पहाड़ के जिलों में भी उल्लंघन के हजारों की संख्या में मामले हैं।

संबंधित खबरें