DA Image
6 अक्तूबर, 2020|9:11|IST

अगली स्टोरी

Corona: हल्के लक्षण वाले वायरस संक्रमित होंगे होम क्वारंटाइन

home quarantine

देहरादून जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोविड केयर सेंटर में गंभीर अवस्था वाले संक्रमित लोगों के लिए बैड आरक्षित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि हल्के लक्षण वाले लोगों को होम आइसोलेशन या कोविड केयर सेंटर रखा जाए। बुधवार को जिलाधिकारी ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी और उप जिलाधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने मुख्य चिकित्साधिकारी को डॉक्टरों का पैनल व रोस्टर बनाने के निर्देश दिए जो आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार तय करेंगे कि किस लक्षण वाले व्यक्ति को अस्पताल को रेफर किया जाए।

उन्होंने कोविड 19 संक्रमित लोगों का उपचार कर रहे अस्पतालों को यह निर्देश भेजने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों में होम आइसोलेट किए जा रहे लोगों के मेडिकल जांच के साथ ही फॉलोअप के लिए अस्पताल चिह्नित करने के निर्देश दिए। साथ ही कोविड केयर सेंटर में भर्ती व्यक्ति के स्वास्थ्य मॉनीटरिंग के लिए दिन में 2 बार डॉक्टरों की विजिट कराने के लिए कहा।

इस दौरान निजी अस्पतालों से संक्रमित लोगों को कोविड केयर सेंटर रेफर किए जाने की समस्या उठायी गई। इस पर जिलाधिकारी ने आईसीएमआर की गाइड लाइन के अनुसार कार्रवाई करने के लिए कहा। वहीं उप जिलाधिकारियों को उनके क्षेत्र में बनाए गए कंटेनमेंट जोन में सर्विलांस और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा कि प्राइमरी कांटेक्ट को हाई रिस्क मानते हुए सैंपलिंग कराने के लिए कहा। 

आईसीयू बेड बढ़ाने के निर्देश 
डीएम ने जिन लोगों की सैंपलिंग की जा रही है उनका डेटा एंट्री करने के साथ ही सर्विलांस करने के निर्देश दिए। रिस्पांस नहीं कर रहे लोगों की पुलिस के माध्यम से जांच कराने के लिए कहा। मैक्स, सिनर्जी, श्रीमहंत इंदिरेश, लेहमन, कैलाश अस्पताल में बैड का रिकॉर्ड लेने और अस्पतालों में आईसीयू बेड बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं ए सिम्टोमेटिक मरीज को पहले सर्वे चौक स्थित तीलू रौतेली कोविड केयर सेंटर में रखने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम बीर सिंह बुदियाल, अरविंद पांडेय भी थे। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:covid 19 patients having less symptoms would be home quarantine