ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडपर्यटकों के साथ उत्तराखंड पहुंच रहा कोरोना,बॉर्डर से पॉजिटिवों की नो एंट्री 

पर्यटकों के साथ उत्तराखंड पहुंच रहा कोरोना,बॉर्डर से पॉजिटिवों की नो एंट्री 

कोविड कर्फ्यू में छूट के साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ रही है। पर इनके साथ कोरोना वायरस भी राज्य की सीमा में प्रवेश कर रहा है। कोविड कर्फ्यू में...

पर्यटकों के साथ उत्तराखंड पहुंच रहा कोरोना,बॉर्डर से पॉजिटिवों की नो एंट्री 
हिन्दुस्तान टीम, नैनीताल Sun, 25 Jul 2021 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

कोविड कर्फ्यू में छूट के साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ रही है। पर इनके साथ कोरोना वायरस भी राज्य की सीमा में प्रवेश कर रहा है। कोविड कर्फ्यू में छूट मिलते ही यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से पर्यटक उत्तराखंड आ रहे हैं। उत्तराखंड आने के लिए कोरोना आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट सहित स्मार्ट सिटी वेबवाइट में पंजीकरण होना अनिवार्य है। नैनीताल में पर्यटक कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं तो यूपी-उत्तराखंड बॉर्डर पर आशारोड़ी चेकपोस्ट में भी कोरोना पॉजिटिव पर्यटकों को उत्तराखंड आने की अनुमति नहीं दी जा रही है। बॉर्डरों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें पर्यटकों की जांच कर नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें एंट्री की अनुमति दे रहे हैं। 

नैनीताल में दो हफ्तों में 24 पर्यटक व श्रद्धालु स्वास्थ्य विभाग की जांच में कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिनमें से 12 पर्यटक नैनीताल में चल रही रैंडम एंटीजन जांच में पॉजीटिव मिले हैं। वहीं, पूर्णागिरी धाम में दर्शन को पहुंचे 12 श्रद्धालु भी बीते दिनों पॉजिटिव मिले थे।  तीसरी लहर के खतरे के बीच यदि लापरवाही का सिलसिला कम न किया गया तो एक बार फिर कोरोना चुनौती बन सकता है।  कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी कई स्तरों पर मिल रही है। इसके बावजूद उत्तराखंड में रेकार्ड संख्या में बाहरी राज्यों से पर्यटक पहुंच रहे हैं।

बीते एक महीने में नैनीताल में ही तीस हजार से अधिक पर्यटक पहुंच चुके हैं। पर इन सबके बीच कोरोना का खतरा भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन ने भी सख्ती बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग एंट्री प्वाइंटस पर लगातार कोरोना जांच कर रहा है। जिसमें लगातार पर्यटक व बाहरी राज्यों से आ रहे लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं। बॉर्डरों पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीमें पर्यटकों पर नजर रखे हुए है। 

ऊधमसिंह नगर जिले में डेल्टा वैरिएंट मिल चुका
प्रदेश में कोरोना के डेल्टा वैरीएंट के दो मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें एक देहरादून व दूसरा ऊधमसिंह नगर जिले में सामने आया है। इसके अलावा करीब दो सौ सैंपल जांच को भेजे गए थे। ऐसे में यदि लापरवाही बरती गई तो आने वाले दिनों में फिर से मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रदेश में अब भी कोरोना के 600 एक्टिव मामले हैं। जिसमें से करीब 102 कुमाऊं के छह जिलों में सक्रिय हैं।  एक्टिव 49 नैनीताल जिले में सक्रिय केस हैं। जरा सी लापरवाही बड़ी परेशानी बन सकती है। 

वीकेंड में सरोवर नगरी पर्यटकों से गुलजार 
एक बार फिर वीकएंड पर नैनीताल में पर्यटकों की संख्या बढ़ गई। जिससे सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों पर सैलानी चहलकदमी करते नजर आए। पर्यटकों की बढ़ती संख्या की वजह से पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारी भी काफी व्यस्त दिखाई दिए। नगर में शनिवार को पहुंचे पर्यटकों ने टिफिनटॉप, घुड़सवारी, केव गार्डन, चिड़ियाघर और नौकायन का आनंद लिया। पर्यटक नैनीझील में नौका विहार का लुफ्त उठाते नजर आए। दिनभर शहर में घूमे।

यूपी का पर्यटक निकला कोरोना पॉजिटिव 
नगर में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के केस बढ़ने लगे हैं। बतादें कि शुक्रवार को नैनीताल में 6 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव निकले। जिनको पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वापस भेज दिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बाराहपत्थर और तल्लीताल चुंगी में पर्यटको की कोरोना की जांच की जा रही है। शनिवार को पर्यटकों की भीड़भाड़ को देखते हुए नगर के दोनों एंट्री प्वाइंटों पर बीडी पांडे अस्पताल की मेडिकल टीम ने जांच की।

नैनीताल में वैक्सीन खत्म होने से लोगों में नाराजगी 
स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को 45 प्लस और 18 प्लस 302 लोगों को वैक्सीन लगाई। मगर वैक्सीन खत्म होने पर लोगों को वापस जाना पड़ा। नैनीताल में डीएसए मैदान में 45 प्लस और 18 प्लस वालों लिए 500 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था। मगर लोगों की संख्या को देखते हुए वैक्सीन दिन में ही खत्म हो गई। जिस कारण कई लोगों को निराश लौटना पड़ा। मल्लीताल निवासी अंकित साह ने बताया कि वह दूसरी डोज लगाने के लिए डीएसए मैदान में आ गए हैं।

बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों से कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रूप से मांगी जा रही है। इसके बावजूद हम रैंडम सैंपलिंग कर रहे हैं, जिसमें लोग पॉजिटिव भी मिल रहे हैं। हमारी लोगों से अपील है कि वह मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। विभाग भी हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए अपना स्वास्थ्य ढांचा मजबूर कर चुका है।
डॉ. शैलजा भट्ट, स्वास्थ्य निदेशक कुमाऊं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें