ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडCovid-19: उत्तराखंड में कोरोना के 30 नए मरीज मिले, आंकड़ा 500 के पार, जानें कौन से जिले में मिले सबसे ज्यादा मरीज

Covid-19: उत्तराखंड में कोरोना के 30 नए मरीज मिले, आंकड़ा 500 के पार, जानें कौन से जिले में मिले सबसे ज्यादा मरीज

उत्तराखंड में गुरुवार को कोरोना के 30 नए मरीज मिले। इससे राज्य में कुल मरीजों की संख्या 508 पहुंच गई है। इसमें से 414 मरीजों का इलाज जारी है जबकि 79 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। अपर सचिव स्वास्थ्य...

Covid-19: उत्तराखंड में कोरोना के 30 नए मरीज मिले, आंकड़ा 500 के पार, जानें कौन से जिले में मिले सबसे ज्यादा मरीज
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 29 May 2020 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में गुरुवार को कोरोना के 30 नए मरीज मिले। इससे राज्य में कुल मरीजों की संख्या 508 पहुंच गई है। इसमें से 414 मरीजों का इलाज जारी है जबकि 79 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया कि गुरुवार को लैब से कुल 840 मरीजों की रिपोर्ट आई जिसमें से 15 पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार को देहरादून में 17, हरिद्वार में सात, टिहरी में दो, अल्मोड़ा में तीन और नैनीताल में एक नया मरीज मिला। उन्होंने बताया कि गुरुवार को 1068 सैंपल जांच को भेजे गए। इनमें 235 सैंपल देहरादून, 208 हरिद्वार जबकि 103 सैंपल टिहरी से जांच को भेजे गए हैं। 4231 सैंपलों की रिपोर्ट आनी है। 

Covid-19: कोरोना को कैसे देंगे मात जब रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार, 04 हजार के करीब लोगों को रिपोर्ट का इंतजार 

अपर सचिव ने बताया कि राज्य में मरीजों के दोगुना होने की दर पिछले दो दिनों में सुधरकर चार दिन हो गई है। राज्य के दो जिलों में राष्ट्रीय औसत से अधिक सैंपलिंग हो रही है। देहरादून जिला पहले ही औसत से ऊपर चल रहा था अब नैनीताल भी राष्ट्रीय औसत से आगे है। इन दोनों जिलों में देश की तुलना में अधिक सैंपलिंग की जा रही है।

उत्तराखंड में जिलेवार कोरोना संक्रमितों की संख्या 
जिला              मरीज 
देहरादून          92
चंपावत            08
हरिद्वार            43
नैनीताल          139
पौड़ी               23
उत्तरकाशी      10
पिथौरागढ़       20
अल्मोड़ा         24
बागेश्वर           08

रूद्रप्रयाग       03
टिहरी            62
चमोली          11

यूएस नगर      57
कुल              508

Covid-19: प्रसव से पहले अब गर्भवती महिलाओं की भी होगी कोरोना जांच

पांच अस्पतालों में ट्रू नेट मशीन से सैंपलों की जांच 
सरकार ने कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पांच अस्पतालों में ट्रू नेट मशीन से कोरोना सैंपल जांच शुरू करने का निर्णय लिया है। अपर सचिव युगल किशोर पंत ने बताया कि हरिद्वार मेला अस्पताल, रुड़की अस्पताल, उत्तरकाशी जिला अस्पताल, पिथौरागढ़ जिला अस्पताल और यूएस नगर जिला अस्पताल के लिए ट्रू नेट मशीने आ चुकी हैं और अगले तीन दिनों में मशीनें लग जाएंगी। उन्होंने बताया कि यह मशीने एक दिन में कुल सौ सैंपलों की जांच कर सकेंगी जिससे राज्य की टेस्ट क्षमता बढ़ जाएगी। 

हैरत: खांसी, जुकाम, बुखार नहीं, फिर भी कोरोना पॉजिटिव

84 प्रतिशत पॉजिटिव प्रवासी दिल्ली, महाराष्ट्र से 
राज्य में अभी तक कुल 493 कोरोना मरीजों में से 417 प्रवासी मरीज हैं। जबकि पॉजिटिव पाए गए प्रवासियों में से 84 प्रतिशत दिल्ली और महाराष्ट्र से लौटे हैं। अपर सचिव युगल किशोर पंत ने बताया कि प्रवासियों के अलावा राज्य में 76 अन्य कोरोना मरीज विदेश या जताम से लौटे लोग थे।

उन्होंने बताया कि राज्य में अभी कम्युनिटी संक्रमण की स्थिति नहीं है और दूसरे स्तर का संक्रमण चल रहा है। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों को क्वारंटाइन इसीलिए किया जा रहा है ताकि संक्रमण आम लोगों तक न पहुंच सके।

कोरोना: क्वारंटाइन सेंटरों में अब तीन टाइम मिलेगा पौष्टिक खाना ,मनोरंजन की सुविधा भी होगी 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें