DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › कोरोना इफेक्ट: ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी जानलेवा बीमारियों की दवाओं के बढ़े 20 फीसदी तक दाम,ये हैं नए रेट 
उत्तराखंड

कोरोना इफेक्ट: ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी जानलेवा बीमारियों की दवाओं के बढ़े 20 फीसदी तक दाम,ये हैं नए रेट 

हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनPublished By: Himanshu Kumar Lall
Wed, 04 Aug 2021 10:23 AM
कोरोना इफेक्ट: ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी जानलेवा बीमारियों की दवाओं के बढ़े 20 फीसदी तक दाम,ये हैं नए रेट 

कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन ने दवाओं के रेटों में भी इजाफा कर दिया है। ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी जानलेवा दवाओं की कीमतों में 20 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। कच्चे माल के बाद पेट्रोल- डीजल के दामों में आए उछाल के बाद दवाइयों की कीमतें  बढ़ी हैं। बाजार में दवाओं के जो नए बैच आ रहे हैं उनमें कीमतें 10 से 20 प्रतिशत तक बढ़ी हुई हैं। ऐसे में हार्ट, बीपी, एंटीबायोटिक, खांसी समेत तमाम बीमारियों का इलाज महंगा हो गया है। दवा कारोबारियों का कहना है कि देश में दवाओं कच्चा माल पहले चीन से आता था। लेकिन पहले सीमा विवाद और बाद में कोविड की वजह से सीधा माल आने में दिक्कत हो गई।

उन्होंने बताया कि देश में कच्चा माल अभी भी चीन का ही लेकिन वह दूसरे देशों के जरिए होकर आ रहा है। ऐसे में इसकी कीमतों में इजाफा हो गया है। इसके अलावा हाल के कुछ दिनों में तेल की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। जिससे कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं। बंगाली कोठी चौक के पास दवा की दुकान चला रहे संजय ने बताया कि नए स्टॉक में कीमतें 10 से 20 फीसदी तक बढ़ गई हैं। उन्होंने बताया कि जिन दामों पर हम पहले दवाई बेचते थे उन पर अब खरीदनी पड़ रही है।

हालांकि राज्य के औषधि नियंत्रक ताजबर जग्गी ने कहा कि प्राइस कंट्रोल के तहत आने वाली दवाओं की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। लेकिन कच्चे माल की वजह से हो सकता है कि कुछ ब्रांडेड दवाओं की कीमत बढ़ी हो। लेकिन तय रेट से अधिक दाम पर किसी को भी दवा ब्रिक्री नहीं करने दी जाएगी। सभी औषधि निरीक्षकों को इस संदर्भ में लगातार जांच करने को कहा गया है।

इस तरह बढ़ी दवाओं की कीमतें
बीमारी                 दवा                   पुरानी कीमत        नई कीमत 

यूरिक एसिड         फैबुस्टेट-40           178                    198
ब्लड प्रेशर           टेल्मीकाइंड एच-40   55                     69
शुगर                  ग्लाइकोमैट जीपी-1   99                      106
एंटीबायोटिक       जिफी-ओ                140                    155
खांसी                 कोरेक्स डीएस         100                     109
दर्द                    डोलोनेक्स               178                     196 (नोट : यह दवाई के एक पत्ते की कीमत है।)

दवाओं की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। लेकिन यह सामान्य प्रक्रिया है। कच्चे माल का असर दवाओं की कीमतों पर पड़ रहा है। पहले जितने मूल्य में दवाएं बेचते थे अब उतने में खरीद रहे हैं।
मनीष नंदा, अध्यक्ष, होल सेल केमिस्ट एसोसिएशन  

 

संबंधित खबरें