DA Image
1 अगस्त, 2020|10:35|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: सेना के 08 जवान,डॉक्टर समेत 262 संक्रमित मिलने से 7447 पहुंचा आंकड़ा

a city in up where corona cases double in unlock-2 directly

राज्य में शनिवार को कोरोना के कुल 262 नए मरीज मिले। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या  7447 हो गई है। 162 मरीज ठीक होने के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए। जिससे अभी तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 4330 पहुंच गई है। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार नैनीताल में 95, हरिद्वार में 42, बागेश्वर में 31, यूएस नगर में 30, देहरादून में 27, अल्मोड़ा में चार, चम्पावत में चार, चौड़ी में चार, पिथौरागढ़ में सात, रुद्रप्रयाग में एक, टिहरी में दो और उत्तरकाशी में 17 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

शनिवार को अलग अलग अस्पतालों से 162 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। जिससे अब अस्पतालों में भर्ती कुल मरीजों की संख्या 2996 रह गई है। शनिवार को एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत भी हो गई। जिससे अभी तक राज्य में मरने वाले कुल मरीजों की संख्या 83 हो गई है।

शनिवार को राज्य के अलग अलग जिलों से 4134 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जिसमें सबसे अधिक 696 हरिद्वार, 665 टिहरी और 405 सैंपल देहरादून जिले से जांच के लिए भेजे गए है। राज्य में अभी तक कुल एक लाख 72 हजार से अधिक सैंपलों को जांच के लिए भेजा जा चुका है।

इसमें से एक लाख 53 हजार के करीब सैंपल नेगेटिव आए हैं। जबकि आठ हजार के करीब सैंपलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। राज्य में कोरोना मरीजों के दोगुना होने की दर 23 दिन, कोरोना संक्रमण दर 4.62 प्रतिशत जबकि मरीजों के ठीक होने की दर 58 प्रतिशत है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में 330 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिसमें से 301 अकेले हरिद्वार जिले में हैं।

 

सेना के आठ जवान समेत 27 को कोरोना, एम्स के दो डॉक्टर और एक स्टाफ की रिपोर्ट भी पॉजीटिव 
देहरादून। देहरादून जिले में शनिवार को सेना के आठ जवान, एम्स के दो डॉक्टर, एक स्टाफ समेत 27 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टी हुई है। सभी को उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इसमें ऐसे अधिकांश लोग हैं, जो विभिन्न शहरों से लौटे हैं।  जिले में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

सीएमओ डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि शनिवार को सेना के आठ जवान, ऋषिकेश एम्स के दो डॉक्टर, एक स्टाफ, दून अस्पताल में पहले से भर्ती दो मरीज, निजी अस्पताल में भर्ती पांच मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनके अलावा पुरोला विधायक राजकुमार के एक स्टाफ की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।

कुल 27 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसमें अधिकांश लोग ऐसे हैं, जो हाल ही में अलग-अलग शहरों से लौटे हैं और उनको कोरंटाइन किया गया था। एसीएमओ डॉ. यूएस चौहान और चिकित्सा अधिकारी डॉ.रचित गर्ग ने सभी मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया।

एक्टिव कोरोना के मामलों में राज्य में पहले स्थान पर चल रहा देहरादून जिला शनिवार को चौथे स्थान पर आ गया है। देहरादून से ऊपर हरिद्वार, उधमसिंहनगर और नैनीताल हैं।

डीएम आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि संक्रमितों के ठीक होने से एक्टिव केस की संख्या कम हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते तक जहां दून में कोरोना मरीजों की संख्या 19 दिन में दोगुना हो रही थी, उसका औसत अब 30 दिन हो गया है। जो कोरोना से लड़ाई में बड़ा सुधार है और इसके सकरात्मक परिणाम अगले कुछ दिनों में दिखेंगे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona cases continuously increasing as covid 19 cases rise amid corona virus pandemic in uttarakhand