ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडचिंताजनक: पवर्तीय जिलों में भी तेजी से बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ,अल्मोड़ा-उत्तरकाशी के सैंपलों में सबसे ज्यादा संक्रमण दर

चिंताजनक: पवर्तीय जिलों में भी तेजी से बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ,अल्मोड़ा-उत्तरकाशी के सैंपलों में सबसे ज्यादा संक्रमण दर

कुंभ के आयोजन की वजह से सर्वाधिक संवेदनशील माने जा रहे हरिद्वार में सैंपल सबसे कम पॉजिटिव मिल रहे हैं। जबकि, नैनीताल और देहरादून में सैंपल जांच में पॉजिटिव केस की तादात लगातार बढ़ती जा रही है। पहाड़ी...

चिंताजनक: पवर्तीय जिलों में भी तेजी से बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ,अल्मोड़ा-उत्तरकाशी के सैंपलों में सबसे ज्यादा संक्रमण दर
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSun, 09 May 2021 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

कुंभ के आयोजन की वजह से सर्वाधिक संवेदनशील माने जा रहे हरिद्वार में सैंपल सबसे कम पॉजिटिव मिल रहे हैं। जबकि, नैनीताल और देहरादून में सैंपल जांच में पॉजिटिव केस की तादात लगातार बढ़ती जा रही है। पहाड़ी जिलों में भी पॉजिटिव केस 11 दिन में हरिद्वार से भी ज्यादा हो गए हैं। 26 अप्रैल से बीते रोज सात मई तक हरिद्वार में जांचे गए सैंपलों में सात से 14 प्रतिशत ही पॉजिटिव पाए गए हैं। नैनीताल में यह आंकड़ा 66, अल्मोड़ा में 54, चमोली में 33, नैनीताल और यूएसनगर में 46 प्रतिशत को छू चुका है। 

अल्मोड़ा और उत्तरकाशी में टेस्टिंग में तेजी से बढ़ रहे पॉजिटिव: संक्रमण के लिहाज से इस वक्त कुमाऊं में अल्मोड़ा और गढ़वाल में उत्तरकाशी में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ा। अल्मोड़ा में 26 अप्रैल को 525 सैंपल लिए गए थे, जिनमें 135 लोग पॉजिटिव पाए गए। यह कुल सैंपल का 26 फीसदी बैठता है। एक और चार मई को यह 14-13 प्रतिशत तक सीमित था। सात मई को 671 सैंपलों में करीब 54% सैंपल पॉजिटिव आ गए। गढ़वाल में भी कुछ ऐसा ही हाल उत्तरकाशी का है। 25 अप्रैल को प्रति सौ सैंपल पॉजिटिव मिलने की दर 13% थी। यह धीरे-धीरे बढ़कर सात मई को 48% हो चुकी है।

रुद्रप्रयाग-पिथौरागढ़ में पॉजिटिव केस अभी स्थिर: रुद्रप्रयाग-पिथौरागढ़ की स्थिति फिलहाल स्थिर मानी जा सकती है। यहां टेस्टिंग में पॉजिटिव केस मिलने का क्रम कम हुआ है। 26 अप्रैल को रुद्रप्रयाग में 495 सैंपलों में 64 पॉजिटिव मिले थे। एक मई को सैंपल का पॉजिटिव रेट 22 प्रतिशत, चार मई को 15 और सात मई को 11 प्रतिशत से थोड़ा अधिक रहा। पिथौरागढ़ में यह क्रम 20 फीसदी से शुरू होकर मौजूदा समय में 11 प्रतिशत रहा। हर सौ सैंपलों में दून में 38 पॉजिटिव: देहरादून-नैनीताल में प्रति सौ सैंपलों का प्रतिशत भी नई ऊंचाई तक चला गया है। 11 दिन पहले इन जिलों में प्रति सैंपल 24 और 40 पॉजिटिव मिले थे। सात मई को दून में प्रति सौ सैंपल संख्या बढ़कर 38 और नैनीताल में 66 तक पहुंच गई।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें