DA Image
16 जनवरी, 2021|8:05|IST

अगली स्टोरी

उत्तराखंड में कोरोना मौतों का आंकड़ा 16 सौ के पार, 226 मिले नए संक्रमित 

corona virus  bihar

राज्य में शनिवार को कोरोना के 226 नए मरीज मिले और चार संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 94691 पहुंच गई है। जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1606 हो गया है।  स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को अल्मोड़ा में 14, बागेश्वर में दो, चमोली में छह, चम्पावत में दो, देहरादून में 90, हरिद्वार में 31, नैनीताल में 40, पौड़ी में दो, पिथौरागढ़ में आठ, रुद्रप्रयाग में दो, टिहरी में नौ, यूएस नगर में 18 जबकि उत्तरकाशी जिले में भी दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

शनिवार को एम्स ऋषिकेश में दो, चमोली जिला अस्पताल में एक जबकि हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में भी एक संक्रमित की मौत हो गई। राज्य के विभिन्न अस्पतालों से कुल 272 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। जिससे ठीक होने वाले कुल मरीजों की संख्या 89454 हो गई है। जबकि 2349 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। शनिवार को राज्य से 11 हजार से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए। 11 हजार से अधिक की ही रिपोर्ट आई और 11 हजार से कुछ अधिक सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 94.47 प्रतिशत जबकि संक्रमण दर 4.79 हो गई है। 

बता दें कि उत्तराखंड में 33 स्वास्थ्य केंद्रों में शनिवार सुबह 10:30 बजे से कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के स्तर से तैयारी पूरी  की गई थी। बड़े जिलों में चार चार केंद्रों तो छोटे जिलों में दो से तीन केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल के स्वास्थ्य केंद्रों में चार चार जगह टीकाकरण होगा। इसके अलावा पहाड़ के दूसरे जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों में दो से तीन जगह टीकाकरण होगा।

वार्ड बॉय शैलेंद्र द्विवेदी को लगा पहला टीका 
देहरादून। राजधानी स्थित दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के पहुंचने के बाद वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। वार्ड बॉय शैलेंद्र द्विवेदी को पहला टीका लगाया गया है और अभी उन्हें आधा घंटा तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। वह लगातार अपनी सेवाएं वार्ड और विभाग में दे रहे हैं। वैक्सीन लगाने को लेकर वह काफी उत्साहित भी हैं और लोगों से अपील करते हैं कि वह कोविड गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करें ताकि वायरस को जड़ से खत्म किया जा सके।
 
छह महीनों तक खराब नही होगी वैक्सीन 
राज्य को मिली सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन अगले छह महीनों तक खराब नहीं होगी। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया कि वैक्सीन की एक्सपायरी छह माह बाद होगी और उससे पहले ही इन सभी वैक्सीन को उपयोग कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को कोल्ड स्टोर पर माइनस 25 डिग्री तक रखा जाएगा लेकिन जब बूथ पर स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा तो उस वक्त वैक्सीन के लिए 2 से आठ डिग्री के बीच का तापमान चाहिए होगा। 
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona case found in dehradun haridwar udham singh nagar nainital corona virus update covid 19 update corona vaccine corona death uttarakhand corona death crosses 1600 uttarakhand