DA Image
13 अप्रैल, 2021|9:18|IST

अगली स्टोरी

राज्य के छह जिलों में कोरोना का कोई केस और कंटेनमेंट जोन नहीं, 82 नए मरीज, तीन की मौत

corona virus  covid 19  bihar

राज्य के अल्मोड़ा, चम्पावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी और उत्तरकाशी जिलों में गुरुवार को कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला। जबकि बागेश्वर, चमोली में एक- एक, पौड़ी में तीन, यूएस नगर में पांच, नैनीताल में 11, हरिद्वार में 17 जबकि देहरादून में 44 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को राज्य में कोरोना के कुल 82 नए मरीज मिले और तीन संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कुल मरीजों की संख्या 95908 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1642 हो गया है। 178 मरीजों को ठीक होने के बाद गुरुवार को डिस्चार्ज किया गया।

जिससे ठीक होने वालों की संख्या 91597 हो गई है और 1338 मरीज ही अब राज्य के अस्पतालों में भर्ती हैं। गुरुवार को दून मेडिकल कॉलेज में एक, हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में एक जबकि कैलाश अस्पताल में भर्ती एक संक्रमित की मौत हो गई। आठ हजार से अधिक लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

नौ हजार की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि 10 हजार के करीब सैंपलों की जांच होना अभी बाकी है। राज्य में मरीजों का रिकवरी रेट 95.51 हो गया है। जबकि संक्रमण की दर 4.56 हो गई है। राज्य में अब कोई कंटेनमेंट जोन भी नहीं है।

राज्य के 4827 स्वास्थ्य कर्मियों को लगे टीके
देहरादून। 
राज्य में गुरुवार को 68 टीकाकरण बूथों पर 4827 स्वास्थ्य कर्मियों का कोरोना टीकाकरण किया गया। इसके साथ ही राज्य में कोरोना टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की कुल संख्या 19517 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी कोरोना टीकाकरण बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को सबसे अधिक 905 स्वास्थ्य कर्मियों को राजधानी देहरादून में टीके लगाए गए। जबकि पौड़ी में 772, यूएस नगर में 550, हरिद्वार में 454 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए हैं।

राज्य में टीकाकरण अभियान को देख रहे राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना टीकाकरण के प्रति उत्साह बढ़ रहा है और आने वाले दिनों में टीकाकरण कराने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा होगा। विदित है कि राज्य में कुल 87 हजार के करीब स्वास्थ्य कर्मी कोरोना टीकाकरण के लिए चिह्नित किए गए हैं और 16 जनवरी से इसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। शुरू में टीकाकरण के लिए कम लोग पहुंच रहे थे लेकिन अब इस संख्या में इजाफा हो रहा है।

शुक्रवार को 124 अस्पतालों में होगा टीकाकरण
देहरादून।
टीकाकरण के प्रति स्वास्थ्य कर्मियों में उत्साह बढ़ने के साथ ही अब स्वास्थ्य विभाग राज्य में टीकाकरण बूथ की संख्या बढ़ाने जा रहा है। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ कुलदीप सिंह मार्तोलिया ने बताया कि राज्य में शुक्रवार को कुल 124 बूथों पर कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए बूथ चयन का काम मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिया गया है और सीएमओ की रिपोर्ट के आधार पर ही 124 बूथ चयनित किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसी को देखते हुए अब बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी टीका लगा रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona case covid 19 patients found in dehradun haridwar udham singh nagar nainital corona vaccine covishield no containment zone uttarakhand