ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडPM मोदी से मिले CM धामी, वैश्विक निवेश सम्मेलन का दिया न्यौता, परियोजनाओं के लिए मांगी मदद

PM मोदी से मिले CM धामी, वैश्विक निवेश सम्मेलन का दिया न्यौता, परियोजनाओं के लिए मांगी मदद

CM Dhami Meets PM Modi: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पीएम मोदी से मिलकर उन्हें उत्तराखंड में होने वाले ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के शुभारंभ करने का निमंत्रण दिया है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

PM मोदी से मिले CM धामी, वैश्विक निवेश सम्मेलन का दिया न्यौता, परियोजनाओं के लिए मांगी मदद
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,देहरादूनSun, 03 Dec 2023 01:17 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें देहरादून में 08 और 09 दिसंबर को आयोजित हो रहे वैश्विक निवेश सम्मेलन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री ने सिल्क्यारा सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन में मार्गनिर्देशन और सहयोग के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के सहयोग और मार्गदर्शन के कारण ही अभियान से जुडे लोगों, श्रमिकों एवं उनके परिजनों का मनोबल बढाने में सफलता मिली जिससे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने में सफलता मिली। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि उनकी प्रधानमंत्री से राज्य के विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से जमरानी बांध परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में शामिल कर 1730.21 करोड की मंजूरी दिलाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सौंग बांध पेयजल परियोजना के खर्च के लिए आर्थिक मदद के रूप में 2460 करोड़ की मंजूरी के लिए भी अपील की। साथ ही उन्होंने जौलीग्रान्ट हवाई अड्डे के अपग्रेडेशन के लिए विशेष आर्थिक मदद के रूप में 3000 हजार करोड़ की वित्तीय सहायता का भी अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने ऋषिकुल आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर, हरिद्वार में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान स्थापित करने, न्यूजीलैंड के सहयोग से चल रहे कीवी फिजिविलटी स्टडी में उत्तराखंड को सम्मिलित करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने मानसखंड मंदिर माला परियोजना के विकास और पिथौरागढ़ के लिए सुगम यात्रा के लिए 508 किलोमीटर सड़क के लिए 20 डीपीआर की मंजूरी के साथ 1000 करोड की स्वीकृति का भी अनुरोध किया। 

सीएम ने तीन राज मार्गों काठगोदाम- भीमताल ध्यानचुली - खेतीखान - लोहाघाट - पंचेश्वर मोटर मार्ग, मोहान - भतरोंजखान - भिकियासैंण - देघाट - बुंगीधर नागचुलाखाल - मेहलचौरी मोटर मार्ग, खैरना - रानीखेत - भतरोंजखान मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कुमाऊ में जोलिंगकोंग - बेदांग पांच किलोमीटर, सिपू-टोला 22 किलोमीटर और मिलम लाप्थल 30 किलोमीटर की तीन सुरंग परियोजनाओं की स्वीकृति के साथ टनकपुर-बागेश्वर रेल योजना को राष्ट्रीय परियोजना के रूप में मंजूरी देने और 44,140 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति का भी अनुरोध किया। 

सीएम ने नैनी-सैनी हवाई अड्डे से फिक्स्ड विंग वायुयान के संचालन, पंतनगर हवाई अड्डे के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को त्वरित कार्यवाही करने और कुमाऊ क्षेत्र में राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र की स्थापना का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने जनपद पिथौरागढ़ में धौलीगंगा एवं गौरी गंगा नदियों पर प्रस्तावित विभिन्न जल विद्युत परियोजनाओं के विकास एवं निर्माण की अनुमति और अलकनंदा, भगीरथी एवं उसकी सहायक नदियों में निर्विवादित 11 परियोजनाओं के लिए अनुमति देने का भी अनुरोध किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें