ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडसीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना की चयन परीक्षा इस दिन होगी, जानिए कितने नंबरों का होगा एग्जाम 

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना की चयन परीक्षा इस दिन होगी, जानिए कितने नंबरों का होगा एग्जाम 

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के तहत पहली चयन परीक्षा 30 अक्टूबर को होगी। इस परीक्षा में सरकारी-अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा छह के करीब 22 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना की चयन परीक्षा इस दिन होगी, जानिए कितने नंबरों का होगा एग्जाम 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानWed, 11 Oct 2023 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के तहत पहली चयन परीक्षा 30 अक्टूबर को होगी। इस परीक्षा में सरकारी और अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा छह के करीब 22 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 120 नंबर के दो पेपर में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले छात्रों में 10 प्रतिशत को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाना है।

डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी के अनुसार कक्षा छह में चुने जाने वाले छात्रों को कक्षा छह में प्रतिमाह 600 रुपये, कक्षा सात में 700 रुपये और कक्षा आठ में 900 रुपये दिए जाएंगे। कक्षा में नौ में यह राशि 900 और कक्षा दस में 1000 रुपये हो जाएगी। हाईस्कूल बोर्ड में 80 फीसदी व अधिक अंक पाने वाले छात्रों को कक्षा 11 और 12 तक प्रतिमाह 1200-1200 रुपये बतौर छात्रवृत्ति मिलेंगे।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 505 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहला पेपर सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरा पेपर डेढ़ बजे से साढ़े तीन बजे तक चलेगा। प्रभारी प्रभारी डॉ.हरीश चंद्र बड़ोनी के अनुसार 60 अंक का पेपर मानसिक क्षमता और 60 ही अंक का पेपर छात्रवृत्ति क्षमता का होगा।

सीएम मेधावी छात्रवृत्ति योजना राज्य में शैक्षिक सुधार लाने और ड्रॉप आउट की दर को कम करने में मील का पत्थर साबित होगी। कक्षा 12 के बाद उच्च शिक्षा में भी मेधावी छात्रों को आकर्षक छात्रवृत्तियां देने का प्रावधान है। 
बंशीधर तिवारी, डीजी शिक्षा
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें