ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद, इस बार यात्रियों ने तोड़ा रिकॉर्ड

हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद, इस बार यात्रियों ने तोड़ा रिकॉर्ड

सिखों के पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब और हिन्दुओं के तीर्थ लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट विधिविधान के साथ मंगलवार को डेढ़ बजे शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं। इस दौरान सैकड़ों तीर्थ यात्रियों ने कपाट बंद...

हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद, इस बार यात्रियों ने तोड़ा रिकॉर्ड
हिन्दुस्तान टीम,गोपेश्वरTue, 10 Oct 2017 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सिखों के पवित्र तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब और हिन्दुओं के तीर्थ लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट विधिविधान के साथ मंगलवार को डेढ़ बजे शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं। इस दौरान सैकड़ों तीर्थ यात्रियों ने कपाट बंद होने के प्रक्रिया में हिस्सा लिया। पहली बार सेना का बैंड इस अवसर का हिस्सा बना।

प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब समुद्रतल से करीब 15225 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे में इस यात्रा सीजन में करीब सवा दो लाख श्रद्धालुओं मत्था टेका। हेमकुंड साहिब सिखों का सबसे ऊंचा तीर्थस्थल है। मान्यता है कि यहां दसवें गुरु गुरु गोविंद सिंह ने तपस्या की थी। मंगलवार को हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकाल के लिए बंद करने से पहले गुरुद्वारे और मंदिर को फूलों से सजाया गया था।

हेमकुंड साहिब यात्रा में यात्रियों की संख्या ने तोड़े पुराने रिकार्ड, इतने यात्री कर चुके दर्शन

साढ़े 12 बजे साल की अंतिम अरदास के बाद गुरुग्रंथ साहिब का हुकुमनामा पढ़ा गया। पंच प्यारे के नेतृत्व में गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब से शचखंड़ लाया गया। इसके बाद डेढ़ बजे विधिविधान के साथ हेमकुंड के कपाट बंद किए गए। साथ ही लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी विधि-विधान के साथ बंद हुए हैं। इस अवसर पर यहां श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शनों के लिए उमड़ थी। 

साहसः सेना ने चट्टान की तरह मजबूत बर्फ काटकर बनाया इस धार्मिक स्थल का रास्ता

इस वर्ष हेमकुंड साहिब में तीर्थयात्रियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है। इस वर्ष दो लाख 27 हजार तीर्थयात्रियों ने हेमकुंड साहिब के दर्शन किए, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या एक लाख 80 हजार थी। हेमकुंड साहिब के कपाट अपने नियत समय से पांच दिन पहले बंद हो जाएंगे। इसके पीछे एक बड़ा कारण है। हेमकुंड साहिब के कपाट प्रतिवर्ष शीतकाल के लिए 15 अक्तूबर को बंद होते थे, लेकिन इस बार दिवाली 19 अक्तूबर को होने से हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने धाम के कपाट पांच दिन पहले दस अक्तूबर को बंद करने का निर्णय लिया।

PM नरेंद्र मोदी कपाट बंद होने के मौके पर केदारनाथ आएंगे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें