ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड में पानी और सीवर का टैरिफ जल्द होगा सरल, ये होंगे फायदे

उत्तराखंड में पानी और सीवर का टैरिफ जल्द होगा सरल, ये होंगे फायदे

उत्तराखंड में पानी और सीवर की मौजूदा टैरिफ दरों को सरकार और सरल करेगी। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने दो सदस्यीय समिति गठित करते हुए टैरिफ संशोधन पर रिपोर्ट बनाने के निर्देश दे दिए हैं। इस रिपोर्ट के आधार...

उत्तराखंड में पानी और सीवर का टैरिफ जल्द होगा सरल, ये होंगे फायदे
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSun, 17 Jan 2021 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में पानी और सीवर की मौजूदा टैरिफ दरों को सरकार और सरल करेगी। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने दो सदस्यीय समिति गठित करते हुए टैरिफ संशोधन पर रिपोर्ट बनाने के निर्देश दे दिए हैं। इस रिपोर्ट के आधार पर सरकार नीतिगत निर्णय लेगी। इस समिति में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत होंगे। सीएम ने पानी के दुरुपयोग पर चिंता जताई। बोरिंग से भूगर्भीय जल का इस्तेमाल करने वाले और बाकी पेयजल कनेक्शन वालों से वार्षिक कर लेने पर सहमति बनी।

सीवर लाइन की व्यवस्था के बावजूद कनेक्शन नहीं लेने वाले भवन और प्रतिष्ठानों से भी सालाना उपयोग के अनुसार सालाना सीवर कर लेने पर चर्चा की गई है। सीएम ने कहा कि, भूजल और सतही जल के अतिदोहन रोकने के ठोस इंतजाम करने होंगे। किराये के टैंकरों से पानी सप्लाई के लिए रजिस्ट्रेशन व्यवस्था की जा सकती है। जल संरक्षण के सभी पहलुओं पर जोर देते हुए बैठक में पेयजल और सीवर के मौजूद टैरिफ प्लान को संशोधित करने पर भी सहमति बनी। सीएम ने इसके लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया।

जल मूल्य और सीवर की वर्तमान में लागू टैरिफ दरों की जटिलता का सरलीकरण किया जाना जरूरी है। इसके लिए शहरी विकास मंत्री और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री को सभी तथ्यों का अध्ययन और आकलन करके रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।
त्रिवेंद्र रावत, मुख्यमंत्री

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें