ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडCabinet Meeting : 15 दिसंबर से खुलेंगे उच्च शिक्षण संस्थान,पढ़ें अन्य फैसले

Cabinet Meeting : 15 दिसंबर से खुलेंगे उच्च शिक्षण संस्थान,पढ़ें अन्य फैसले

राज्य सरकार ने 15 दिसंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय है। फिलहाल कक्षाओं में क्षमता के 50 फीसदी छात्र-छात्राएं ही बैठेंगे। राज्य सरकार अलग से इसकी गाइड लाइन भी जल्द जारी...

Cabinet Meeting : 15 दिसंबर से खुलेंगे उच्च शिक्षण संस्थान,पढ़ें अन्य फैसले
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनWed, 09 Dec 2020 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार ने 15 दिसंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय है। फिलहाल कक्षाओं में क्षमता के 50 फीसदी छात्र-छात्राएं ही बैठेंगे। राज्य सरकार अलग से इसकी गाइड लाइन भी जल्द जारी करेगी। 

बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई कैबिनेट बैठक में 29 प्रस्तावों पर चर्चा की गई, जिनमें से 27 को हरी झंडी दे दी गई।

पिछली कैबिनेट में सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी। कमेटी की सिफारिश पर कैबिनेट ने मुहर लगाते हुए यूजीसी की गाइड लाइन के आधार पर इन्हें भी खोलने जा रही है।

माध्यमिक शिक्षा में पहले ही सरकार 10 व 12 वीं की कक्षाएं शुरू कर चुकी है। सूत्रों ने बताया कि राज्य के सभी सरकारी व गैर सरकारी विश्व विद्यालय, डिग्री कालेज, तकनीकी विवि व कालेज, पालीटेक्निक व आईटीआई 15 दिसंबर से खोले जाएंगे।

इस दौरान विश्व विद्यालयों के कुलपतियों,  कालेजों के प्राचार्यों को कोविड-19 के बाद दिए गए निर्देश का पालन अनिवार्य रूप से कराना होगा। सरकार के इस फैसले के बाद लंबे समय से सन्नाटे में पड़े कालेजों में अब चहल-पहल शुरू हो जाएगी।

कोचिंग सेंटरों  की भी राह खुली
उत्तराखंड में कोचिंग सेंटरों को खोलने के लिए राज्य सरकार पहले ही जिलाधिकारियों को अधिकृत कर चुकी है। उच्च शैक्षिणक संस्थान न खुलने से जिलाधिकारियों ने कोचिंग सेंटरों पर फैसला नहीं लिया। अब चूंकि, उच्च शिक्षण संस्थान खुलने जा रहे हैं, ऐसे में कोचिंग सेंटरों के खुलने की राह आसान हो गई है। 

 

डिग्री कालेजों में पढ़ाई को ढर्रे पर लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। सरकार पहले प्रैक्टिकल बिषय वाले छात्रों को प्राथमिकता देगी। इसकी गाइड लाइन दो-तीन में जारी की जाएगी।
डा. धन सिंह रावत उच्च शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

कैबिनेट के अन्य फैसले: 

- चीन की कंपनियों को राज्य में नही मिलेंगे टेंडर

-पहले चरण में 20 लाख लोगों को लगेंगे कोविड वैक्सीन टीके

-शहरों में बीपीएल, गरीब, 100 वर्ग मीटर से कम क्षेत्र में घर वाले लोगों को 100 रुपये में पानी का कनेक्शन

-दून मेडिकल कॉलेज में 44 स्पेशलिटी विभागों को मंजूरी

-रुद्रपुर मेडिकल कॉलेज में 900 के करीब पदों को मंजूरी

-अधीनस्थ चयन आयोग से होगी पुलिस भर्ती, नियमावली में किया गया संशोधन

-वैट के लंबित मामलों की समय सीमा बढ़ाई गई, 31 दिसम्बर से 31 जनवरी किया गया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें