ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडउत्तराखंड में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों को आज बांट सकते हैं विभाग

उत्तराखंड में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों को आज बांट सकते हैं विभाग

उत्तराखंड में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हाईकमान की हरीझंडी के बाद रविवार को हो सकता है। सरकार के स्तर से इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले माना जा रहा था कि मुख्यमंत्री तीरथ रावत...

उत्तराखंड में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मंत्रियों को आज बांट सकते हैं विभाग
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून Sun, 14 Mar 2021 10:45 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हाईकमान की हरीझंडी के बाद रविवार को हो सकता है। सरकार के स्तर से इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पहले माना जा रहा था कि मुख्यमंत्री तीरथ रावत शनिवार  को विभाग बांट सकते थे। दोपहर लगभग एक बजे गोपन के अफसर विभागों का ब्योरा लेकर सीएम के पास पहुंचे थे, लेकिन मुख्यमंत्री ने इस पर चर्चा के लिए शाम का वक्त दिया। सूत्रों ने बताया कि शाम करीब साढ़े सात बजे सचिव (गोपन) अमित नेगी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित कैंप आफिस में सीएम के समक्ष विभागों का ब्योरा रखा।  लगभग एक घंटे तक तीरथ ने एक-एक विभागों के बारे में जानकारी ली। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने त्रिवेंद्र सरकार के कार्यकाल में विभागों के हुए बंटवारे को भी परखा। उधर, दोपहर कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और बिशन सिंह चुफाल ने सेफ हाउस में सीएम तीरथ से शिष्टाचार भेंट भी की।

प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी छोड़कर कैबिनेट में आए बंशीधर भाजपा की पूर्व की सरकारों में वन, कृषि, उद्यान, पशुपालन जैसे विभाग देख चुके हैं। तो, बिशन सिंह चुफाल को सहकारिता का विशेषज्ञ माना जाता है। वर्ष 2007 के मंत्री कार्यकाल में सहकारिता विभाग उन्हीं के पास था। दूसरी तरफ, मंत्रिमंडल में दोबारा शामिल हुए मंत्रियों में भी विभागीय बंटवारा असमान था। सुबोध उनियाल पसंद न होने के बावजूद कृषि-उद्यान विभाग को देख रहे थे। जबकि हरक के पास भी वन-पर्यावरण, श्रम विभाग ही बड़े विभाग रहे हैं।  उधर, सीएम तीरथ रावत भी अपने पास ज्यादा विभाग रखने के मूड में नहीं हैं। 

बता दें कि राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने 11 विधायकों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। त्रिवेंद्र सरकार में खाली चल रहे कैबिनेट मंत्रियों के तीन रिक्त पदों को भी इस बार भरा गया है। मंत्रिमंडल में त्रिवेंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्रियों को ही दोबारा जगह मिली है। मंत्रिमंडल विस्तार में सात पुराने चेहरे हैं जबकि चार विधायकों को पहली बार कैबिनेट में शामिल किया गया है। 11 मंत्रियों में आठ को कैबिनेट मंत्री जबकि तीन विधायकों को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी दी गई है। 

मंत्रियों से च्वाइस पूछी
कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने मीडियाकर्मियों से कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद सीएम ने एक-एक कर सभी मंत्रियों से विभागों को लेकर उनकी प्राथमिकता जानी और पूछा कि आपकी रुचि क्या है। बकौल चुफाल उन्होंने पूर्व में देखे विभाग को लेकर ही अपनी पसंद जाहिर की है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें