ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदि कैलास में किए योग के आसन, पीएम मोदी भी लगा चुके हैं ध्यान 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदि कैलास में किए योग के आसन, पीएम मोदी भी लगा चुके हैं ध्यान 

हरिद्वार। में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगगुरु स्वामी रामदेव के सान्निध्य में पतंजलि वेलनेस केन्द्र, पतंजलि योगपीठ- टू स्थित विशाल मैदान में योग सत्र का आयोजन किया गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदि कैलास में किए योग के आसन, पीएम मोदी भी लगा चुके हैं ध्यान 
chief minister pushkar singh dhami performed yoga asanas adi kailash pm modi has also meditated
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Jun 2024 11:01 AM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर उत्तराखंड के कई शहरों में शुक्रवार सुबह योगाभ्यास किया गया। योग दिवस के अवसर पर भारी सख्ंया में लोग उपस्थित थे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदि कैलास में योग के आसन किए। मौके पर भारी संख्या में लोग भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी भी आदि कैलास में ध्यान लगा चुके हैं। पीएम मोदी के आदि कैलास के दौरे के बाद लोगों में आदि कैलास की यात्रा पर जाने को काफत उत्साह दिखाई दे रहा है।  हरिद्वार। में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगगुरु स्वामी रामदेव के सान्निध्य में पतंजलि वेलनेस केन्द्र, पतंजलि योगपीठ- टू स्थित विशाल मैदान में योग सत्र का आयोजन किया गया।

जिसमें लगभग 20 हजार योग साधकों ने योग का लाभ लिया। देश के लगभग सभी 600 जिलों व 5000 तहसीलों में एक साथ योगाभ्यास किया गया। धर्म-जाति-सम्प्रदाय के भेद को समाप्त करते हुए कार्यक्रम में हिन्दु, मुस्लिम, सिख, इसाई, जैन, बौद्ध आदि विभिन्न समुदाय के लोगों ने सहभागिता की। रामदेव ने कहा कि योग आज योगमय विश्व हो रहा है। सब एक-साथ योग कर रहे हैं। योगमय युग हो रहा है और इससे पूरे विश्व में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ रही है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पौड़ी में शहीद जसवंत सिंह रावत रांसी स्टेडियम पौड़ी में  कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत  ने दीप प्रज्वलित कर योगा का शुभारंभ किया।  इस दौरान योग प्रशिक्षकों द्वारा कपाल भाती, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, वज्रासन, ताड़ासन, योग ध्यान सहित विभिन्न योग क्रियाओं के अभ्यास करते हुए उनके शरीर के लिए फायदे बताए। 

डॉ. रावत ने योग के शारीरिक और मानसिक लाभों पर चर्चा करते हुए योग को जीवनशैली में शामिल करने को कहा । उन्होंने कहा कि योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि मानसिक शांति और आत्म-नियंत्रण भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि योग जीवन का वह दर्शन है जो मनुष्य को उसकी आत्मा से जोड़ता है।

उन्होंने कहा कि आरोग्य रहने के लिए योग जरूरी है, जो कुछ आज योग कार्यक्रम में सिखाया गया है उसे जरूर अपने जीवन में अपनाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक डिग्री कॉलेज में एक-एक योगा प्रशिक्षक  की तैनाती की जाएगी और प्रदेश के 1800 वैलनेस सेंटरों में भी योग प्रशिक्षकों की तैनाती की जाएगी। 

स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने कहा कि नियमित रूप से योग करना चाहिए, जिससे मन व शरीर स्वस्थ रह सकेगा। कहा कि इसी तरह हर रोज लोगों को अपने-अपने घरों में योगा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि परिवार के सभी सदस्यों को भी योग के प्रति जागरूक करें।

गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे ने कहा कि योग हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि लोग इसे लगातार अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं। इसे करने से केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक तौर पर भी कई सारे फायदे पहुंचते हैं। योग की इसी अहमियत को देखते हुए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व योग दिवस मनाया जाता है।

प्रतिभागियों ने पूरे उत्साह के साथ योगाभ्यास में हिस्सा लिया और इसे अपने दैनिक जीवन में अपनाने का संकल्प लिया। योग दिवस के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, पुलिस महानिरीक्षक करन सिंह नग्नयाल,  जिलाधिकारी  डॉ. आशीष चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  लोकेश्वर सिंह, 

ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुनिकी रेती स्थित ढालवाला में एसडीआरएफ टीम ने योगाभ्यास किया। टीम में शामिल जवानों ने कई योगासन कर स्वस्थ जीवन जीने का संकल्प भी लिया।