ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडकोरोना इफेक्ट:दवा की दुकानों में एंटीसेप्टिक लिक्विड खत्म,चार गुना तक बढ़ी डिमांड 

कोरोना इफेक्ट:दवा की दुकानों में एंटीसेप्टिक लिक्विड खत्म,चार गुना तक बढ़ी डिमांड 

  अमूमन हर घर में मिलने वाला एंटीसेप्टिक व डिसइंफेक्टेंट लिक्विड (डेटॉल, सेवलॉन) अचानक बाजार से गायब हो गया है। हल्द्वानी शहर में किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर या दवा विक्रेता के पास यह लिक्विड...

कोरोना इफेक्ट:दवा की दुकानों में एंटीसेप्टिक लिक्विड खत्म,चार गुना तक बढ़ी डिमांड 
हिन्दुस्तान टीम, हल्द्वानी Mon, 17 Aug 2020 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

 

अमूमन हर घर में मिलने वाला एंटीसेप्टिक व डिसइंफेक्टेंट लिक्विड (डेटॉल, सेवलॉन) अचानक बाजार से गायब हो गया है। हल्द्वानी शहर में किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर या दवा विक्रेता के पास यह लिक्विड उपलब्ध नहीं है। कोरोना के कारण अचानक एंटीसेप्टिक लिक्विड की मांग चार गुना तक बढ़ गई है, जिससे बाजार में उपलब्ध स्टॉक खत्म हो गया है। लोग कोरोना वायरस से बचने को बड़े पैमाने पर इस तरह के लिक्विड का प्रयोग डिसइंफेक्टेंट के रूप में कर रहे हैं।

कोरोना ने बाजार में कई मामूली चीजों का भी संकट खड़ा कर दिया है। अमूमन हर दुकान व घर में मिलने वाला एंटीसेप्टिक लिक्विड हल्द्वानी सहित पूरे कुमाऊं के बाजार में अचानक खत्म हो गया है। दवा व्यापारी नीरज कांडपाल के अनुसार लॉकडाउन के बीच सितारगंज स्थित कंपनी में उत्पादन बंद हो गया था। इस कंपनी से ही उत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में सप्लाई है।

जबकि बाजार में उत्पाद की मांग कई गुना बढ़ गई। सामान्य दिनों में इसकी मांग एक हजार लीटर प्रति माह रहती थी, जबकि कोरोना काल में इसकी मांग 04 हजार लीटर प्रति माह तक पहुंच गई है। लॉकडाउन खुलने के बाद कच्चे माल की कमी व मजदूरों की उपलब्धता न होने के कारण कंपनी नया उत्पादन नहीं कर पाई। इससे अब बाजार में एंटीसेप्टिक व डिसइंफेक्टेंट लिक्विड की जबरदस्त कमी हो गई है। 


सरकारी संस्थानों में बढ़ी मांग
कोरोना के कारण सरकारी संस्थानों में एंटीसेप्टिक व डिसइंफेक्टेंट लिक्विड की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। हर दफ्तर में हाईजीन को देखते हुए इनका प्रयोग बढ़ गया है। इन ब्रांड की इतना अधिक मांग है कि दूसरे ब्रांड की ओर लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते। यह भी बाजार में कमी का प्रमुख कारण है।

कोरोना के कारण एंटीसेप्टिक व डिसइंफेक्टेंट लिक्विड की मांग चार गुना तक बढ़ गई है। हल्द्वानी में सामान्य दिनों में एक हजार लीटर मांग होती थी, पर लॉकडाउन के बाद यह मांग चार हजार लीटर तक पहुंच गई। कंपनी को भी कच्चा माल तैयार करने में समय लगा, जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई है। हालंकि दो से तीन हफ्तों के बीच सप्लाई सामान्य हो जाएगी।
राजकुमार अग्रवाल, डिस्ट्रीब्यूटर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें