ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडआवाज कॉपी कर लाखों रुपये की ठगी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-AI की मदद से साइबर फ्रॉड का तरीका करेगा हैरान

आवाज कॉपी कर लाखों रुपये की ठगी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-AI की मदद से साइबर फ्रॉड का तरीका करेगा हैरान

फोन करने वाले की न्यूजीलैंड में निवास कर रहे पीड़ित के भतीजे से आवाज भी मिल रही थी। पीड़ित से उनके चेक की कॉपी भेजने को कहा। बताया कि वह उनके खाते में 9.50 लाख रुपये ट्रांसफर कर रहा है।

आवाज कॉपी कर लाखों रुपये की ठगी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-AI की मदद से साइबर फ्रॉड का तरीका करेगा हैरान
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तानTue, 20 Feb 2024 02:55 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-AI के जरिए भतीजे की आवाज कॉपी कर 85 वर्षीय बुजुर्ग से साइबर ठग ने छह लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। बुजुर्ग के साथ यह घटना बीते 30 जनवरी को हुई। पीड़ित ने 31 जनवरी को पटेलनगर थाने में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया।

पीड़ित ने एसएसपी से मिलकर आपबीती सुनाई, तब जाकर शनिवार को मुकदमा दर्ज किया गया। करतार सिंह निवासी पटेलनगर ने एसएसपी कार्यालय में दी तहरीर में कहा कि बीती 30 जनवरी को उनके पास एक अनजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को पीड़ित का भतीजा जसबीर सिंह बताया।

फोन करने वाले की न्यूजीलैंड में निवास कर रहे पीड़ित के भतीजे से आवाज भी मिल रही थी। पीड़ित से उनके चेक की कॉपी भेजने को कहा। बताया कि वह उनके खाते में 9.50 लाख रुपये ट्रांसफर कर रहा है। इसमें छह लाख रुपये एक खाता नंबर देते हुए उसमें ट्रांसफर करने को कहा।

आरोपी ने एक रशीद भेजी। बुजुर्ग ने भतीजा समझकर उसके बताए बैंक खाते में छह लाख रुपये अपने खाते से ट्रांसफर कर दिए। शाम तक खाते में रकम जमा नहीं हुई। तब न्यूजीलैंड में रह रहे अपने भतीजे से संपर्क किया। उसने इस बारे में कोई बात होने या रकम भेजने को कहने से इनकार कर दिया।

तब समझ आया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए उनके भतीजे की आवाज कॉपी कर चूना लगाया गया है। कहा कि उन्होंने 31 जनवरी को पटेलनगर थाने में तहरीर दी थी। वहां से साइबर थाने भेजा गया। साइबर थाने गए तो वहां से वापस पटेलनगर थाने जाने को कहा गया था। इंस्पेक्टर केके लुंठी ने बताया कि मुकदमा दर्ज किया गया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें