ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडचारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होते ही शुरू ठगी का खेल, एक हफ्ते में 36 पर केस; महिला समेत 5 गिरफ्तार 

चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होते ही शुरू ठगी का खेल, एक हफ्ते में 36 पर केस; महिला समेत 5 गिरफ्तार 

चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन 31 मई तक बंद हैं। कोतवाली पुलिस ने बीते शुक्रवार को हरबर्टपुर बस स्टैंड पर ऑनलाइन चेकिंग के दौरान टूरिस्ट केयर उत्तराखंड एप के जरिए फर्जीवाड़ा पकड़ा गया है।

चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होते ही शुरू ठगी का खेल, एक हफ्ते में 36 पर केस; महिला समेत 5 गिरफ्तार 
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमMon, 27 May 2024 10:32 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में चारधाम (गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ, केदारनाथ) और हेमकुंड साहिब यात्रा इस समय चरम पर चल रही है। चारधाम ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होते ही ठगी का खेल शुरू हो गया है।  चारधाम यात्रा में यात्रियों के ऑफलाइन फर्जी रजिस्ट्रेशन मामले में विकासनगर कोतवाली पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तार आरोपियों में एक महिला भी शामिल है। ्रआरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया। बीते दिनों हरबर्टपुर बस स्टैंड पर यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की चेकिंग के दौरान हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ।

कोतवाली पुलिस ने बीते शुक्रवार को हरबर्टपुर बस स्टैंड पर ऑनलाइन चेकिंग के दौरान टूरिस्ट केयर उत्तराखंड एप के जरिए चार ट्रेवल्स एजेंसियों के संचालकों व एजेंटों के फर्जीवाड़े को पकडा था। इसमें विभिन्न प्रदेशों से आने वाले यात्रियों से हजारों रुपये हड़पकर उन्हें फर्जी रजिस्ट्रेशन थमा दिए थे। पुलिस ने

इस मामले में हरिद्वार की चार ट्रेवल्स एजेंसी संचालकों व एजेंटों के खिलाफ फर्जी दस्तावेज तैयार कर यात्रियों से हजारों रुपये हड़पने व फर्जी रजिस्ट्रेशन थमाने को लेकर विभिन्न आपराधिक धाराओं में चार अलग अलग मुकदमें दर्ज किए थे।

पुलिस ने आरोपियों की धरपकड़ के लिए एसओजी ग्रामीण के साथ मिलकर टीमें गठित कर आरोपियों के हरिद्वार स्थित ठिकानों पर छापेमारी की। पुलिस ने एक महिला समेत पांच आरोपियों को दर्ज किए गए अलग-अलग मुकदमों में गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में ऋषभ गुलाटी निवासी भैरों मंदिर कॉलोनी कनखल हरिद्वार, आशुतोष निवासी कनखल हरिद्वार, भुपेश शर्मा निवासी भारतमाता पुरम भूपतवाला हरिद्वार, नीरज कुमार निवासी मुख्य गली भूपतवाला हरिद्वार व महक मदान पत्नी करण निवासी सरवननाथ नगर कोतवाली हरिद्वार को गिरफ्तार किया है। आरोपी महिला के कब्जे से पुलिस ने एक लैपटॉप, मोबाइल फोन बरामद किया है। शहर कोतवाल राजेश साह ने बताया कि आरोपियों को कोर्ट में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया है।

एक हफ्ते में 36 ट्रेवल एजेंटों पर केस
ट्रेवल एजेंट चारधाम आने वाले यात्रियों का फर्जी पंजीकरण करवा रहे हैं। उत्तराखंड में बीते एक हफ्ते में ऐसे फर्जीवाड़े को लेकर देहरादून पुलिस ने देश के अलग-अलग राज्यों के 36 ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए हैं।

अब तक आठ ट्रेवल एजेंटों को गिरफ्तार किया जा चुका है। रविवार को एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि यात्रियों के साथ धोखाधड़ी कर रहे आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। चारधाम में तीर्थ यात्रियों के ऑनलाइन पंजीकरण फुल हैं। ट्रेवल एजेंटों से लोग चारधाम या किसी एक धाम की यात्रा को लेकर संपर्क कर रहे हैं तो वह हजारों रुपये लेकर फर्जी पंजीकरण बनाकर थमा दे रहे हैं।

चारधामों में भीड़ बढ़ने के कारण ऋषिकेश और विकासनगर में यात्रियों के पंजीकरण जांचे जा रहे हैं। जिला पुलिस के मुताबिक इस दौरान फर्जी पंजीकरण लेकर कई यात्री जत्थे पहुंचे। जिन यात्रियों के फर्जी पंजीकरण मिले।

उन्हें यह पंजीकरण उपलब्ध कराने वाले ट्रेंवल एजेंटों के खिलाफ फर्जीवाड़े से सरकारी दस्तावेज बनाकर देने की धाराओं में केस दर्ज किए जा रहे हैं। शनिवार और रविवार को ऋषिकेश में आठ और विकासनगर में एक केस दर्ज किया गया है।

हाल में दर्ज हुए केस
गुजरात से आए चार सदस्य दल का पंजीकरण फर्जी निकला। अहमदाबाद के ट्रेवल एजेंट एक्सप्लोर राहिन पर केस दर्ज।
महाराष्ट्र से आए नौ सदस्यीय दल का भी पंजीकरण फर्जी। महाराष्ट्र ट्रेवल एजेंट के खिलाफ केस।
छत्तीसगढ़ से आए आठ सदस्यीय दल का पंजीकरण निकला फर्जी। मध्य प्रदेश का एजेंट पकड़ा।
नासिक, महाराष्ट्र से आए 17 सदस्यीय दल का पंजीकरण फर्जी निकला। दून के स्थानीय एजेंट ने दिया था पंजीकरण, मुकदमा दर्ज।
पूणे से आए 17 सदस्यीय यात्री दल को फर्जी पंजीकरण देने पर पुणे के स्काई हाइक डाट इंन पर मुकदमा दर्ज।
इंदौर, एमपी से आए 19 सदस्यीय यात्री दल को फर्जी पंजीकरण देने पर हर्ष ट्रेवल्स, देवास एमपी पर दर्ज हुआ केस।