ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडचार धाम यात्रा: बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री चारों धामों पर मौसम पर बड़ा अपडेट, बारिश-बर्फबारी से राहत या दर्शन पर संकट?

चार धाम यात्रा: बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री चारों धामों पर मौसम पर बड़ा अपडेट, बारिश-बर्फबारी से राहत या दर्शन पर संकट?

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बहुत जरूरी खबर है। बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों पर उत्तराखंड मौसम में अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड मौमस पूर्वानुमान है।

चार धाम यात्रा: बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री चारों धामों पर मौसम पर बड़ा अपडेट, बारिश-बर्फबारी से राहत या दर्शन पर संकट?
Himanshu Kumar Lallउत्तरकाशी रुद्रप्रयाग देहरादून, हिन्दुस्तान टीमWed, 10 May 2023 07:52 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बहुत जरूरी खबर है। बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों पर उत्तराखंड मौसम में अपडेट सामने आया है। राजस्थान, गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे चार धाम यात्रा रूट पर मौसम पर अपडेट लेते रहें।

चार धाम यात्रा रूट पर फिलहाल मौसम साफ रहेगा, लेकिन दो दिन बाद फिर बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने 11 मई से अगले दो दिनों के लिए मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश के पहाड़ी और मैदानी जिलों में 11 और 12 मई को मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। 13 मई को उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना है। बता दें कि पिछले कई दिनों से पहाड़ी जिलों में बारिश होने से सड़कों पर मलबा आ जा रहा था जिसकी वजह से सड़कें बंद होने से यात्रा प्रभावित हो गई थी।

चार धाम यात्रा रूट पर कई दिनों के लिए यात्रा रोकी गई थी। वहीं मैदानी इलाकों में तापमान तेजी से बढ़ने का अंदेशा भी जताया गया हैं। प्रदेश के मैदानी जिलों में बुधवार को तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है। देहरादून, रुड़की, ऋषिकेश, मसूरी, काशीपुर, रुद्रपुर आदि शहरों में में धूप खिली रही। 

मौसम खुलने से केदारनाथ यात्रा मार्ग में दिखी रौनक
बीते कई दिनों के बाद बुधवार को केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग में दिनभर मौसम साफ रहने से यात्रा में रौनक दिखी। हालांकि सांय होते ही हल्के बादल लग गए। तीर्थयात्रियों में बाबा केदार के दर्शनों को लेकर गौरीकुंड से केदारनाथ धाम तक उत्साह और उमंग देखी गई।

बुधवार को सुबह से ही सोनप्रयाग में यात्रियों में केदारनाथ धाम जाने के लिए उत्साह देखा गया। बम बम भोले और जय बाबा केदार के जयघोष करते हुए यात्रियों ने केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान किया। गौरीकुंड से लेकर लिंचौली और फिर केदारनाथ धाम तक मौसम ने उनका साथ दिया।

हालांकि कहीं कहीं पर मामूली बूंदाबांदी के चलते यात्रियों ने आनंद भी लिया। किंतु दिनभर मौसम ठीक रहा। बीते कई दिनों से केदारनाथ में बर्फबारी के कारण तीर्थयात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यात्री बर्फबारी के कारण ठंड के साथ ही दर्शन करने के लिए मंदिर जाने में दिक्कतें उठा रहे हैं किंतु बुधवार को मौसम ने उनका साथ दिया।

मौसम साफ होने से बढ़ी तीर्थ यात्रियों की भीड़
गंगोत्री, यमुनोत्री धाम में मौसम अनुकूल होने के बाद चारधाम यात्रा पर तीर्थ यात्रियों की संख्या अब धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। यहां बुधवार को धूप खिली तो गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन को पहुंचे तीर्थयात्रियों में उत्साह देखने को मिला। 22 अप्रैल को अक्षय तृतीय के पर्व पर गंगोत्री,यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू हुई चारधाम यात्रा के 18 दिनों में 2,42,634 श्रद्धालु दोनों धामों में दर्शन कर चुके हैं।

गत सप्तह भर गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में रोजाना बारिश व बर्फबारी के चलते पड़ी ठंड के कारण यात्रियों को धामों में स्नान व दर्शन के लिए परेशानी उठानी पड़ रही थी। लेकिन मंगलवार से मौसम अनुकूलन होने पर अब तीर्थ यात्रियों की संख्या में इजाफा होता दिखाई दे रहा है। तीर्थ यात्री उत्साह के साथ बड़ी संख्या में धामों के दर्शन को पहुंच रहे है।

यहां गंगोत्री धाम की बात करें तो अब तक 1,28,724 तथा यमुनोत्री धाम में 1,13,910 तीर्थयात्रियों धामों के दर्शन कर चुके हैं। बुधवार को गंगोत्री धाम के दर्शन करने को पहुंचे जयपुर के तीर्थयात्री रामअवतार शर्मा ने कहा कि वह पहली बार चारधाम यात्रा पर निकले हैं। यमुनोत्री धाम में दर्शन के दौरान उन्होंने पहली बार करीब से बर्फबारी होती देखी। कहा कि उनके साथ आये सभी श्रद्धालु धामों में दर्शनों के लिए खासे उत्साहित हैं। कहा कि यात्रा व्यवस्थायें सही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें