ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडहजारों रुपयों का चालान करवाना मंजूर , लेकिन गाड़ी पर नहीं लगाएंगे नंबर प्लेट

हजारों रुपयों का चालान करवाना मंजूर , लेकिन गाड़ी पर नहीं लगाएंगे नंबर प्लेट

चालान भरने में लोगों की भागदौड़ भी करनी पड़ती है। बावजूद इसके वाहन स्वामी नही सुधर रहे है। एआरटीओ प्रशासन व यातायात पुलिस की ओर से वाहनों का चालान किया जा रहा है।

हजारों रुपयों का चालान करवाना मंजूर , लेकिन गाड़ी पर नहीं लगाएंगे नंबर प्लेट
Himanshu Kumar Lallरुद्रपुर, अभिषेक शर्माMon, 27 May 2024 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

नई गाड़ी खरीदने के बाद अपनी प्राइवेट गाड़ियों में बाजार से फैंसी नंबर प्लेट लगाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। वाहन चालक आज के समय में गाड़ी पर फैंसी नंबर प्लेट लगाने को ट्रेंड समझने लगे है। इससे बाजारो में फैंसी नंबर प्लेट बनाने वालों की दुकानों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है।

जिससे जनपद में वाहनों के स्वामी गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने में पिछड़ते जा रहे हैं। सीपीयू और ट्रैफिक पुलिस प्रतिमाह 200 के करीब परिवहन विभाग प्रतिमाह 300 के एचएसआरपी नंबर प्लेट नही लगाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्यवाही करने के साथ आवश्यकता पड़ने पर वाहन सीज की कार्रवाई कर रहा है।

चालान भरने में लोगों की भागदौड़ भी करनी पड़ती है। बावजूद इसके वाहन स्वामी नही सुधर रहे है। एआरटीओ प्रशासन व यातायात पुलिस की ओर से वाहनों का चालान किया जा रहा है, जिनमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी हुई है। एचएसआरपी नंबर प्लेट नही लगाने पर प्रति वाहन 5 सौ से लेकर पांच हजार तक का चालान किया जाता है।

एचएसआरपी नंबर प्लेट नही लगाने वाले वाहन स्वामी के खिलाफ चालान कर राजस्व की वसूली बढ़ाना उद्देश्य नहीं है। वाहन पर नंबर प्लेट लगाने के मानक तय है। यदि विभाग के तय मानकों का पालन करें तो सुरक्षित भी रहेंगे और चालान की कार्रवाई से भी बचेंगे। 
धनपाल तंवर, उपनिरीक्षक ट्रैफिक

वाहनों पर एचएसआरपी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य होता है। क्योकि इस पर सिक्योरिटी कोड लिखा होता है। जिससे दुर्घटना होने पर उसके परिजनों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और वाहन चोरी होने पर इस नंबर प्लेट के माध्यम से खोज जल्द की जा सकती है।
निखिल शर्मा, एआरटीओ