ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडहाईटेक होगी जंगलों की सुरक्षा, फॉरेस्ट चेक पोस्ट-वन चौकियों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

हाईटेक होगी जंगलों की सुरक्षा, फॉरेस्ट चेक पोस्ट-वन चौकियों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए अब जंगलों की सुरक्षा हाईटेक होगी। फॉरेस्ट चेक पोस्ट और वन चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जिससे आने-जाने वालों पर हर पल नजर रखी जा सकेगी। डीएफओ स्तर से कर्मचारियों की...

हाईटेक होगी जंगलों की सुरक्षा, फॉरेस्ट चेक पोस्ट-वन चौकियों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 17 Nov 2018 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए अब जंगलों की सुरक्षा हाईटेक होगी। फॉरेस्ट चेक पोस्ट और वन चौकियों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जिससे आने-जाने वालों पर हर पल नजर रखी जा सकेगी। डीएफओ स्तर से कर्मचारियों की निगरानी भी इन कैमरों से होगी। देहरादून वन प्रभाग में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए ये नया प्रयोग किया जा रहा है। पिछले कुछ समय में लगातार जंगलों में वन्यजीवों खासकर हाथियों और गुलदारों की मौत के मामले सामने आए हैं। चार माह में देहरादून और हरिद्वार में चार हाथियों की मौत हो चुकी है। इनमें से तीन के शिकार की आशंका है। कर्मचारियों की गश्त में लापरवाही, चौकी और चेक पोस्टों के अक्सर खाली पाए जाने की शिकायत भी सामने आईं। इसी को देखते हुए चौकियों और चेक पोस्टों में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा अवैध खनन और लकड़ियों के अवैध कटान पर भी सीसीटीवी कैमरों की मदद से निगरानी की जाएगी। थानो रेंजर डा. उदय गौड़ के अनुसार, विदालना चौकी में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा भोपाल पानी बैरियर, सैन चौकी में भी जल्द कैमरे लगेंगे। झाझरा और ऋषिकेश चेक पोस्ट पर भी सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। देहरादून वन प्रभाग के बाद प्रदेश में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। 

अभी पांच चौकियों और चेक पोस्टों पर सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। इसमें 15 दिन की रिकार्डिंग होगी, जिससे जंगल में आने जाने वालों पर नजर रखी जाएगी। चेक पोस्ट और चौकी में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों की भी इससे निगरानी रहेगी।
राजीव धीमान, डीएफओ देहरादून  

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें