DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई खुद जांचने देगा परीक्षा परिणाम,जानिए कैसे

CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्र परिणाम जारी होने के अगले दिन ही नंबरों का खुद मूल्यांकन कर पाएंगे। इतना ही नहीं, 17 दिन बाद उत्तरपुस्तिकाओं की फोटोकॉपी भी मिल सकेगी। सीबीएसई इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट पर एक लिंक देगा, जिसके जरिए तय फीस जमा कर परीक्षार्थी इन सुविधाओं का फायदा उठा सकेंगे।सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा बीती फरवरी से अप्रैल प्रथम सप्ताह तक आयोजित की गई। आगामी मई में इसका परिणाम आने की उम्मीद है। सीबीएसई ने इस सत्र से छात्रों और अभिभावकों की सहूलियत के लिए कुछ नई सुविधाएं दी हैं।  बोर्ड परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने इस संबंध में सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। 

 

प्राप्तांक का सत्यापन
रिजल्ट जारी होने के अगले दिन सीबीएसई की वेबसाइट पर लिंक दिया जाएगा। जिसके जरिए छात्र विषयवार परीक्षकों के दिए नंबरों की जांच कर सकते हैं। इसके लिए प्रति विषय 500 रुपये देने होंगे। लिंक खुलने के अगले पांच दिनों तक छात्र इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

कॉपियों की फोटोकॉपी 
विषयवार उत्तरपुस्तिकाओं की फोटोकॉपी पाने के लिए छात्र परिणाम के 17 दिन बाद लिंक ओपन कर सकते हैं। मगर यह सब एक ही दिन में करना होगा, क्योंकि अगले ही दिन लिंक बंद हो जाएगा। इसके लिए कक्षा 10वीं के छात्र को प्रति विषय 700 और 12वीं के छात्र को 500 रुपये के हिसाब से जमा करने होंगे।

 

पुनर्मूल्यांकन 
परीक्षार्थी परीक्षक के दिए नंबरों से खुश नहीं है तो वह 21 दिन बाद बोर्ड वेबसाइट पर दिए लिंक के जरिए पुनर्मूल्यांकन कर सकता है। इसके लिए प्रति विषय 100 रुपये चुकाने होंगे। लिंक 22वें दिन खुद बंद हो जाएगा।


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbse would allows students to reevaluate answer sheets of board examinations