ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडCBSE: छात्रों को घर के पास ही मिलेगा बोर्ड परीक्षा केंद्र,सीटिंग व्यवस्था में भी बदलाव, पढ़िए

CBSE: छात्रों को घर के पास ही मिलेगा बोर्ड परीक्षा केंद्र,सीटिंग व्यवस्था में भी बदलाव, पढ़िए

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। यही नहीं कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस साल सीटिंग व्यवस्था में भी 50% की कटौती की गई है। यानी...

CBSE: छात्रों को घर के पास ही मिलेगा बोर्ड परीक्षा केंद्र,सीटिंग व्यवस्था में भी बदलाव, पढ़िए
हिन्दुस्तान टीम, काशीपुर | देवेंद्र दीक्षित Mon, 25 Jan 2021 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। यही नहीं कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस साल सीटिंग व्यवस्था में भी 50% की कटौती की गई है। यानी पिछले साल तक एक कक्ष में जितेन परीक्षार्थी बैठते थे इस साल वहां आधी संख्या में परीक्षार्थी पेपर देंगे। इसके अलावा छात्रों को घर के नजदीक ही बोर्ड परीक्षा केंद्र मिल सकता है। जिले में इस साल कितने परीक्षा केंद्र बढ़ेंगे? सीबीएसई की तरफ से जल्द इसकी जानकारी शेयर की जाएगी। तराई प्राइवेट स्कूल एसोसिसएशन काशीपुर के अध्यक्ष बीबी भट्ट ने बताया है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हमेशा की तरह यथावत ही रहेंगी।

परीक्षाओं के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके साथ ही पेपर मार्च नहीं बल्कि मई में होंगे। सामाजिक दूरी का पालन हो इसके लिए पिछले साल से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसके तहत छात्र-छात्राओं को घर के पास ही परीक्षा केंद्र मिल सकता है। बीबी भट्ट ने बताया कि परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ेगी, इसके अलावा किसी भी चीज में कोई बदलाव नहीं होगा। परीक्षा व मूल्यांकन को समय पर कराने के लिए शिक्षकों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सीबीएसई बोर्ड सोशल मीडिया, सर्कुलर, रेडियो, टीवी के जरिये यह सूचना भी जारी करेगा। 


सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं हमेशा की तरह इस साल भी संपन्न कराई जाएंगी। लेकिन, कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष पिछले साल से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। साथ ही प्रत्येक कक्षा में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था 50 फीसदी कम कर दी गई हैं। इसलिए कक्षा-कक्ष भी बढ़ाएं जाएंगे। ताकि बच्चे सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कर सकें। वहीं ऐसे में इस वर्ष छात्रों को अपने घर के पास ही बोर्ड परीक्षा केंद्र मिल सकता है।      
बीबी भट्ट, अध्यक्ष तराई प्राइवेट स्कूल एसोसिसएशन, काशीपुर   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें