cbi primary probe against former chief minister harish rawat completes - हरीश रावत के खिलाफ सीबीआई की प्रारंभिक जांच पूरी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरीश रावत के खिलाफ सीबीआई की प्रारंभिक जांच पूरी

सीबीआई ने कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के स्टिंग मामले की प्रारंभिक जांच पूरी कर ली है। जांच एजेंसी ने हाईकोर्ट में इसकी जानकारी देने के साथ जल्द सुनवाई का अनुरोध भी किया। इस पर कोर्ट ने 20 सितंबर को सुनवाई की तारीख तय कर दी है। सीबीआई इस दिन प्रारंभिक जांच रिपोर्ट कोर्ट में प्रस्तुत करेगी। हरीश रावत की सीबीआई जांच के खिलाफ दायर याचिका हाईकोर्ट में लंबित है। वर्ष 2016 में निजी चैनल ने हरीश रावत का स्टिंग दिखाया था। इसमें यह दिखाने की कोशिश की गई थी कि रावत अपनी सरकार बचाने के लिए विधायकों से सौदेबाजी कर रहे हैं। तब सत्तारुढ़ कांग्रेस के विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे।

मामला हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचने के बाद हरीश सरकार फिर से बहाल हो गई थी, मगर राष्ट्रपति शासन के दौरान राज्यपाल की संस्तुति पर केंद्र 
ने स्टिंग मामले की सीबीआई जांच के आदेश दे दिए। हालांकि, सरकार की बहाली के बाद तत्कालीन वरिष्ठ मंत्री डॉ. इंदिरा हृदयेश की अगुवाई में हुई कैबिनेट बैठक में सीबीआई जांच की संस्तुति वापस लेने और राज्यस्तर पर एसआईटी से जांच का फैसला लिया गया। मगर केंद्र ने इसे अस्वीकार कर दिया। ऐसे में हरीश रावत के खिलाफ सीबीआई की प्रारंभिक जांच चलती रही। इधर, हाईकोर्ट में डॉ. हरक सिंह रावत ने भी अलग से याचिका दायर कर दी। इसमें कहा गया कि राज्यपाल स्तर से केंद्र को भेजी सीबीआई जांच की संस्तुति कैबिनेट पलट नहीं सकती है। कैबिनेट बैठक विधिमान्य भी नहीं है। हरक ने हरीश पर एफआईआर दर्ज कराने की मांग भी की थी।


हाईकोर्ट ने सीबीआई को दिए थे निर्देश
हरीश रावत की सीबीआई जांच के खिलाफ दायर याचिका में सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने सीबीआई को निर्देश दिए थे। सीबीआई ने हालांकि तब यह कहा था कि अभी प्रारंभिक जांच चल रही है। एकलपीठ ने सुनवाई के बाद हरीश रावत को सीबीआई जांच में सहयोग करने के लिए कहा। इसके साथ ही जांच एजेंसी को भी निर्देश दिए कि रावत की गिरफ्तारी से पहले कोर्ट को अवगत कराएं। इधर, सीबीआई ने कोर्ट को प्रारंभिक जांच पूरी होने की जानकारी देकर जल्द सुनवाई का अनुरोध किया। इस पर विचार करते हुए न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की एकलपीठ ने सुनवाई के लिए 20 सितंबर की तिथि तय कर दी। अब कोर्ट के फैसले पर ही आगे की कार्रवाई तय हो पाएगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:cbi primary probe against former chief minister harish rawat completes