ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडचारधाम यात्रा रूट पर गंगोत्री हाईवे पर बस गहरी खाई में गिरी; 27 तीर्थ यात्री थे सवार; रेस्क्यू जारी

चारधाम यात्रा रूट पर गंगोत्री हाईवे पर बस गहरी खाई में गिरी; 27 तीर्थ यात्री थे सवार; रेस्क्यू जारी

सड़क हादसा इतना जबरदस्त था कि बस ने सड़क किनारे लगी रेलिंग को तोड़ खाई में जा पहुंची। स्थानीय लोगों की ओर से पुलिस को सूचना देने पर तुरंत ही राहत व बचाव के लिए एसडीआरएफ और पु़लिस टीम भेजी गई।

चारधाम यात्रा रूट पर गंगोत्री हाईवे पर बस गहरी खाई में गिरी; 27 तीर्थ यात्री थे सवार; रेस्क्यू जारी
Himanshu Kumar Lallउत्तरकाशी, लाइव हिन्दुस्तानTue, 11 Jun 2024 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड चारधाम यात्रा रूट पर एक सड़क हादसा हुआ है। तीर्थ यात्रियों से भरी बस गंगोत्री हाईवे पर गहरी खाई में गिर गई। बस के खाई में गिरते ही तीर्थ यात्रियों की मदद को चीख-पुकार निकलने लगी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची एसडीआरएफ, और पुलिस टीम ने रस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

हादसे के वक्त बस में 27 तीर्थ यात्री सवार थे। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, दिल्ली, महाराष्ट्र और यूपी के तीर्थ यात्री सवार थे, जो चारधाम यात्रा पर निकले हुए थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, गंगोत्री धाम से दर्शन कर वापिस लौट रही तीर्थ यात्रियों से भरी एक बस गंगनानी के पास गहरी खाई में गिर गई।

सड़क हादसा इतना जबरदस्त था कि बस ने सड़क किनारे लगी रेलिंग को तोड़ खाई में जा पहुंची। स्थानीय लोगों की ओर से पुलिस को सूचना देने पर तुरंत ही राहत व बचाव के लिए एसडीआरएफ और पु़लिस टीम भेजी गई। पुलिस ने गहरी खाई में उतरकर राहत व बचाव कार्य शुरू किया।

रेस्क्यू टीम ने कड़ी मेहनत करते हुए बस में फंसे यात्रियों को सकुशल निकाल लिया। घायलों को एंबुलेंस की मदद से नजदीकि अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस हादसे में अधिकतर तीर्थ यात्री यूपी और दिल्ली के रहने वाले थे। 

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने रेस्क्यू टीमो को तेजी से रेस्क्यू अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। आपदा नियंत्रण कक्ष में मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस रावत ने बताया कि दुर्घटना स्थल पर छह एंबुलेंस भेजी गई है।

घायलों  को भटवाड़ी सहित जिला अस्पताल में लाया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सकों की टीम के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटवाड़ी के लिए रवाना हो गए हैं। बताया कि अस्पताल में सभी जरूरी दवाएं उपलब्ध है। घायलो के लिए पहले से ही बेड रिसर्व करते हुए मेडिकल स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया था। 

बस के खाई में गिरते ही मदद को निकली चीख-पुकार 
गंगोत्री हाईवे पर मंगलवार देर शाम बस के गहरी खाई में गिरने के बाद अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। घने के अंधेरे के बीच तीर्थ यात्रियों की मदद को जोर-जोर से चीखें निकल रहीं थीं। गहरी खाई में गिरे यात्री एक-दूसरे की मदद करने में जुटे हुए थे। चारों ओर बस मदद को चीख-पुकार निकल रही थी। 

प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने जाना घायलों का हाल 
उत्तरकाशी के प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तरकाशी के गंगोत्री गंगगानी में बस दुर्घटना होने पर घायलों की स्थिति जानी। उन्होंने उत्तरकाशी के डीएम से दूरभाष पर वार्ता की और घायलों को उचित उपचार देने के निर्देश दिए।
 
उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर घायलों को अति शीघ्र हायर सेंटर रेफर किया जाए। जिस पर डीएम ने बताया कि स्थानीय लोगों की मदद से अभी तक 26 लोगों को निकाला जा चुका है। मौके पर एसडीआरएफ व एनडीआरएफ मौजूद है।