ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबजट सत्र: गैरसैंण में 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र पर CM त्रिवेंद्र सिंह रावत क्या बोले ? जानिए

बजट सत्र: गैरसैंण में 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र पर CM त्रिवेंद्र सिंह रावत क्या बोले ? जानिए

उत्तराखंड के चमोली जिले के गैरसैंण में एक मार्च से शुरू होने जा रहे बजट सत्र की तैयारियों को सरकार और विधानसभा प्रशासन ने अंतिम रूप दे दिया है। शनिवार को कई विभागों के अफसर और कर्मचारी गैरसैंण...

बजट सत्र: गैरसैंण में 01 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र पर CM त्रिवेंद्र सिंह रावत क्या बोले ? जानिए
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSun, 28 Feb 2021 10:25 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के चमोली जिले के गैरसैंण में एक मार्च से शुरू होने जा रहे बजट सत्र की तैयारियों को सरकार और विधानसभा प्रशासन ने अंतिम रूप दे दिया है। शनिवार को कई विभागों के अफसर और कर्मचारी गैरसैंण रवाना भी हो गए। यह सत्र मौजूदा सरकार का अंतिम बजट सत्र होगा। माना जा रहा है कि, चुनावी साल होने की वजह से सरकार बजट में लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है। मौजूदा बजट सत्र पर पूरे उत्तराखंड की नजरें टिकी हुई हैं। यहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इस लिहाज से मौजूदा सरकार का यह आखिरी बजट होगा।

महंगाई और बेरोजगारी के साथ ही आपदा से जूझ रही जनता को उत्तराखंड के सीमित संसाधनों के बीच राहत दिलाना सरकार के लिए चुनौती होगी। सूत्रों के अनुसार, इस साल त्रिवेंद्र रावत सरकार 56 हजार 900 करोड़ रुपये का बजट सदन में रखने जा रही है। यह बीते साल के मुकाबले करीब चार हजार करोड़ ज्यादा होगा। पिछले साल यह बजट 53 हजार करोड़ रुपये था।

कार्यमंत्रणा बैठक आज
विधानसभा सत्र में कामकाज का खाका रविवार को प्रस्तावित कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में तय किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, पहले शुरुआती तीन दिनों का कार्यक्रम तय किया जाएगा। इसके बाद समय-समय पर कार्यमंत्रणा समिति कार्यक्रम निर्धारित करती रहेगी।

सीएम बोले-जनता के सुझावों से बनाया बजट
गैरसैंण में प्रस्तावित विधानसभा सत्र के सवाल पर सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा है कि यह बजट सत्र है। जनता के सुझाव और विशेषज्ञों से संवाद से समावेशी बजट तैयार किया गया है। यह बजट जन अपेक्षाओं पर निश्चित तौर पर खरा उतरेगा।

इंदिरा बोलीं, महंगाई-बेरोजगारी पर सरकार को घेरेंगे
गैरसैंण में बजट सत्र के दौरान कांग्रेस महंगाई-बेरोजगारी और किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरेगी। रविवार को गैरसैंण में कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक में सत्र को लेकर रणनीति तय की जाएगी। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष डॉ.  इंदिरा हृदयेश ने कहा कि विधानमंडल दल की बैठक में बजट सत्र पर मंथन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है। किसान-मजदूर और व्यापारी हर वर्ग सरकार से परेशान है। कांग्रेस पहले दिन से सरकार से इस पर जवाब मांगेगी।

कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट होने पर ही दी जाएगी एंट्री
कोरोना संक्रमण को देखते हुए बजट सत्र में भी कड़े मानक लागू रहेंगे। इसकी नेगेटिव रिपोर्ट होने पर ही विधानसभा परिसर में प्रवेश मिलेगा। विशेष अभियान के तहत सभी मंत्री, विधायक और अधिकारियों के भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराए गए हैं।

सरकार की प्राथमिकता राज्य का समग्र विकास और हर वर्ग को राहत देना है। बजट को अंतिम रूप देने से पहले सभी वर्गों से सुझाव लिए गए थे। जनाकांक्षाओं के अनुसार बजट को ढालने का प्रयास किया गया है। सभी लोग आश्वस्त रहें। 
मदन कौशिक, सरकारी प्रवक्ता

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें