ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबुद्ध पूर्णिमा:स्नान पर्व के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब डायवर्ट,जाम के बाद ट्रैफिक डायवर्ट, जानें रूट

बुद्ध पूर्णिमा:स्नान पर्व के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब डायवर्ट,जाम के बाद ट्रैफिक डायवर्ट, जानें रूट

बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है। दिल्ली- यूपी से हरिद्वार आने वाली गाड़ियों को डायवर्ट किया जाएगा ताकि ट्रैफिक जाम न हो।

बुद्ध पूर्णिमा:स्नान पर्व के लिए उमड़ा आस्था का सैलाब डायवर्ट,जाम के बाद ट्रैफिक डायवर्ट, जानें रूट
हरिद्वार, संवाददाताMon, 16 May 2022 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व पर हरिद्वार में आस्था का सैलाब उमड़ा। हर की पैड़ी गंगा घाट और उसके आसपास के घाटों पर सुबह से ही गंगा मैया की जय के जयकारे गूंजते रहे। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर देश की खुशहाली की कामना की। यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस ने यातायात प्लान जारी किया है।

जिसके तहत दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन मंगलौर से डायवर्ट कर रूड़की बाईपास होते हुए हरिद्वार भेजे जाएंगे। यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले हल्के वाहन भगवानपुर से इमलीखेड़ा से बहादराबाद होते हुए हरिद्वार आएंगे।

बुद्ध पूर्णिमा पर्व के दौरान जाम की स्थिति या दबाव बढ़ने पर दिल्ली मेरठ की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को लक्सर से होते हुए हरिद्वार भेजा जाएगा। दक्षद्वीप मैदान व बैरागी कैम्प पार्किंग से बाहर निकलने वाले वाहन श्रीयन्त्र मन्दिर के सामने पुल से होते हुए बूढी़माता तिराहे से सिंहद्वार की ओर से बहादराबाद मार्ग को भेजे जाएंगे।

देहरादून से दिल्ली जाने वाले हल्के वाहन डोईवाला होते हुए नेपाली फार्म से डायवर्जन कर आईडीपीएल से बैराज से होते हुए चीला मार्ग से चंडी चौक पहुंचेगे। रुड़की बाईपास से उन्हें दिल्ली की ओर भेजा जाएगा। देहरादून, ऋषिकेश से नैनीताल व मुरादाबाद की ओर जाने वाली बसें वाया चीला ऋषिकेष मार्ग से संचालित होंगी।

जिले में भारी वाहनों की एंट्री सुबह छह से बजे से रात 10 बजे तक पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। अलकनन्दा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग भर जाने पर चमगादड़ टापू मैदान व सर्वानन्दघाट पार्किंग में पार्क किया जाएगा। मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले हल्के वाहन को डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा।

मुरादाबाद बिजनौर नजीबाबाद की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को चिडियापुर व कांगडी पार्किंग में पार्क किया जाएगा। रुड़की की ओर से आने वाले भारी वाहन को बहादराबाद बाईपास पर ख्याति ढाबा के पास खडा़ किया जाएगा। लक्सर-फेरूपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को जगजीतपुर चौकी के पास खाली जगह पर पार्क किया जाएगा।

जबकि देहरादून-ऋषिकेष की ओर से आने वाले भारी वाहनों को मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जाएगा। हरियाणा-सहारनपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को मण्डावर चौकी के पीछे खाली मैदान में पार्क किया जाएगा। वहीं, सहारनपुर से काली नदी की ओर से आने वाले वाहनों को एयर फोर्स के ग्राउण्ड में पार्क किया जाएगा।

लालतारौ पुल से शिवमूर्ति चौक जीरो जोन
बुद्ध पूर्णिमा पर्व पर यातायात का दबाव बढ़ जाने पर पुल जटवाड़ा, ज्वालापुर से आने वाले विक्रम, ऑटो रिक्शा रानीपुर मोड, देवपुरा होते हुए बस स्टेशन,रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराहे से डायवर्जन यू-टर्न तुलसी चौक की ओर करते हुए कनखल की ओर । ज्वालापुर की तरफ जाने वाले विक्रम व आटो रिक्शा को मायापुर फायर सर्विस से देवपुरा चौक होते हुए रानीपुर मोड से बीएचईएल व ज्वालापुर जा सकेगा।

बीएचईएल की तरफ से आने वाले ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबडी फाटक, पुराना रानीपु रमोड, देवपुरा होते हुए बस स्टेशन,रेलवे स्टेशन शिवमूर्ति तिराहे से डायवर्जन यू-टर्न तुलसी चौक की ओर करते हुए कनखल की ओर तथा ज्वालापुर की तरफ जाने वाले ऑटो रिक्शा को मायापुर फायर सर्विस से देवपुरा चैक होते हुए रानीपुर मोड से बीएचईएल व ज्वालापुर जाएंगे। ललतारो पुल से शिवमूर्ति तक के क्षेत्र को जीरो जोन बना दिया जाएगा। इस क्षेत्र में कोई भी ऑटो रिक्शा, टैक्सी गाड़ी नहीं चलेगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें