DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok Sabha Election 2019 : ‘छोटे दलों’ की कीमत पर ‘भाजपा’ का विस्तार

लोकसभा चुनाव के लिए 11 अप्रैल को होने जा रहे मतदान के दिन भाजपा के सामने 2014 में कायम अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती होगी।  पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी लहर पर सवार भाजपा ने रिकॉर्ड तोड़ 55.93 प्रतिशत मत हासिल किए थे, जो अब तक का भाजपा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं बीते दो चुनावों में 34 प्रतिशत मत प्राप्त करने के बावजूद हार रही कांग्रेस को अपने मत प्रतिशत में सुधार करते हुए जीत दर्ज करनी होगी।

 

भाजपा: क्या पिछला रिकॉर्ड तोड़ टूटेगा : 2014 में भाजपा ने उत्तराखंड की पांचों सीट पर जीत करने में कामयाबी हासिल की थी। तब भाजपा ने पांचों सीटों पर पचास प्रतिशत से अधिक मत जुटाए,नतीजतन भाजपा के पांचों प्रत्याशी लाखों के मार्जिन से विजयी हुए। भाजपा ने कुल पड़े 43.43 लाख मतों में से 24.29 लाख मत अपने पाले में किए। तब भाजपा और कांग्रेस के बीच 20 प्रतिशत से अधिक मतों का अंतर आ गया था। अब इस चुनाव में भाजपा के सामने इसी लक्ष्य को हासिल करने की चुनौती है। हालांकि 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का मत प्रतिशत लोकसभा चुनाव के मुकाबले गिरकर 46.51 पर आ गया।

 

कांग्रेस : मत प्रतिशत सुधार करने की चुनौती: इधर, मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी के सामने इस चुनाव में अपने मत प्रतिशत में सुधार करने की चुनौती आन पड़ी है। कांग्रेस ने 2014 के चुनाव में 34.40 मत प्राप्त किए थे, लेकिन पार्टी लोकसभा में उत्तराखंड से एक भी सांसद नहीं भेज पाई। इसके बाद 2017 में विधानसभा चुनाव में भी पार्टी 33.49 मत जुटाने के बावजूद हार गई। आंकड़ों से स्पष्ट है कि कांग्रेस का मत प्रतिशत गत दो चुनाव में एक समान बना हुआ है। इसलिए इस बार कांग्रेस को अपने मत प्रतिशत में जबरदस्त सुधार की आवश्यकता है। 

 

तीसरा ध्रुव : लगातार घट रहे अन्य दल: चुनावी आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश में भाजपा का विस्तार अन्य दलों की कीमत पर हो रहा है। मसलन 2014 के चुनाव में बसपा ने 4.78 और निर्दलियों ने 1.75 प्रतिशत मत जुटाए। इसके बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बसपा का मत प्रतिशत बढ़कर 6.98 हो गया। साथ ही निर्दलियों ने भी तब 10.64 प्रतिशत मत जुटा लिए, जिससे भाजपा की बढ़त लोकसभा चुनाव के मुकाबले कम हो हो गई। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:bjp to get facelift on cost of small regional political parties for lok sabha election 2019 in uttarakhand