ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडचारधाम यात्रा पर बड़ा अपडेट, केदारनाथ-बदरीनाथ धामों के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की इस दिन आएगी दोबारा डेट

चारधाम यात्रा पर बड़ा अपडेट, केदारनाथ-बदरीनाथ धामों के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की इस दिन आएगी दोबारा डेट

विदित हो कि 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। एमपी, राजस्थान, महाराष्ट्र, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

चारधाम यात्रा पर बड़ा अपडेट, केदारनाथ-बदरीनाथ धामों के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की इस दिन आएगी दोबारा डेट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमSun, 19 May 2024 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। यात्रा रूट पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का इंतजार कर रहे भक्तजनों को जल्द ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का लाभ मिलने वाला है। सूत्रों की बात मानें तो आगामी सोमवार 20 मई से चारधाम यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो सकता है।

विदित हो कि 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। एमपी, राजस्थान, महाराष्ट्र, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होने पर यात्रियों ने कई बार हंगाम भी खड़ा किया था।

महाराष्ट्र, गुजरात, सहित अन्य प्रदेशों के यात्रियों ने सरकार से मांग की है कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द शुरू किया जाए। चारधाम यात्रा में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर 19 मई तक की पाबंदी तीर्थयात्रियों के लिए मुसीबत बन गई है। रजिस्ट्रेशन के इंतजार में ढाई हजार यात्री ऋषिकेश में डेरा डाले हुए हैं।

ढलते दिनों के साथ यात्रियों को देरी से कई तरह की दुश्वारियां पेश आ रही हैं। हालांकि प्रशासन की ओर से उनके ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था की गई है लेकिन यात्री इसके बजाय उनका पंजीकरण कर धामों के लिए रवाना करने की मांग कर रहे हैं।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होंगे: सीएम धामी 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हरिद्वार, ऋषिकेश और विकासनगर में जो तीर्थयात्री ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पहले से आए हैं, उनका रजिस्ट्रेशन जल्द कराया जाएगा। इन्हें धीरे-धीरे कर आगे बढ़ाया जाएगा। सरकार का प्रयास है कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु यहां से अच्छे अनुभव लेकर जाएं। विदित है कि चारधाम में बढ़ती भीड़ के मद्देनजर 19 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाई गई है।

जून में होगी यात्रा
चारधाम यात्रा को लेकर जल्द ही ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाला है। चारों धामों में तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। सूत्रों की बात मानें तो आगामी सोमवार 20 मई से चारधाम यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। लेकिन, श्रद्धालुओं को जून में यात्रा करने की डेट मिल सकती है।

जिला पर्यटन अधिकारी सुरेश कुमार यादव ने बताया कि ऑफलाइन पंजीकरण सोमवार को खुलने की उम्मीद है। ऑफलाइन पंजीकरण खुलने के बाद भी यात्रियों को चारधाम यात्रा का आठ जून के बाद का पंजीकरण मिलेगा। बताया कि उच्च स्तर से पंजीकरण प्रक्रिया में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं।

हरिद्वार से बिना पंजीकरण यात्रियों के 71 गाड़ियां लौटाई
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर जा रहे यात्री वाहनों की हरिद्वार में चेकिंग की गई। बिना पंजीकण जाने वाले यात्रियों को रोककर लौटाया गया। हरिद्वार जिले में नारसन और पंतद्वीप पार्किंग में शनिवार को 780 वाहनों की चेकिंग की गई। इनमें 71 वाहनों को वापस भेजा गया।

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते पंजीकरण की जांच की जा रही है। चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन और ग्रीन कार्ड धारक वाहनों को ही यात्रा के लिए जाने दिया जा रहा है। इसके अलावा जिन यात्रियों के रजिस्ट्रेशन नहीं हैं, उन्हें आवश्यक जानकारी देकर वापस भेजा रहा है।

एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि हरिद्वार में 18 मई से चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन चेक हो रहे हैं। नारसन बॉर्डर पर कुल 530 वाहन चेक किए गए और यहां से बिना पंजीकरण वाले 36 वाहनों को वापस भेजा गया। पंतद्वीप में 250 वाहन चेक किए गए और 35 वाहन वापस भेजे गए।