ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडविधानसभा चुनाव-2022 से पहले उत्तराखंड में बढ़ेगी वोटरों की संख्या, जानें कितने बनेंगे नए मतदाता

विधानसभा चुनाव-2022 से पहले उत्तराखंड में बढ़ेगी वोटरों की संख्या, जानें कितने बनेंगे नए मतदाता

दो नवंबर के बाद से उत्तराखंड में मतदाता बनने के 1.61 लाख नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसी के साथ आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के लिए उत्तराखंड में कुल मतदाता संख्या 81 लाख के पार पहुंचनी तय है।  ...

विधानसभा चुनाव-2022 से पहले उत्तराखंड में बढ़ेगी वोटरों की संख्या, जानें कितने बनेंगे नए मतदाता
मुख्य संवाददाता, देहरादूनMon, 29 Nov 2021 10:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दो नवंबर के बाद से उत्तराखंड में मतदाता बनने के 1.61 लाख नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसी के साथ आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के लिए उत्तराखंड में कुल मतदाता संख्या 81 लाख के पार पहुंचनी तय है।   मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने दो नवंबर को उत्तराखंड की अनंतिम वोटर लिस्ट जारी की थी। उस दिन तक राज्य में कुल मतदाता संख्या 79,39,978 थी।

इसी के साथ निर्वाचन आयोग ने दो नवंबर से 30 नवंबर तक के लिए मतदाता पंजीकरण के लिए विशेष अभियान शुरू किया। इसमें 13-14 और 27- 28 नवंबर के दिन सभी बीएलओ को अपने बूथ पर उपलब्ध रहकर, मतदाता पंजीकरण के आदेश दिए गए थे। इसी क्रम में आयोग के पास रविवार दोपहर तक 1.61 लाख नए आवेदन प्राप्त हो चुके थे। आयोग 30 नवंबर तक यह संख्या दो लाख के पार जाने की उम्मीद कर रहा है। आयोग प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद पांच जनवरी तक इन्हें वोटर लिस्ट में शामिल करेगा। 

युवा मतदाताओं पर विशेष जोर 
जनगणना के आंकड़ों के अनुसार इस वक्त राज्य में 18- 19 आयुवर्ग की संभावित जनसंख्या 3.99 लाख आंकी गई है। लेकिन इस आयुवर्ग में अभी सिर्फ 46 हजार ही मतदाता है, इस तरह अब भी साढ़े तीन लाख से अधिक युवा मतदाताओं का पंजीकरण शेष है। उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि इस चुनौती को स्वीकार करते हुए आयोग ने इस बार पंचायतों और नगर निकायों से परिवार रजिस्टर का विवरण लेकर, इस आयु वर्ग के युवाओं का विवरण लिया। इसके बाद बीएलओ के जरिए इनसे सम्पर्क कर, इनका आवेदन करवाया गया। इस कारण नए आवेदनों की संख्या इस बार बढ़ी है।

निर्वाचन आयोग का उत्तराखंड दौरा जल्द 
इस बीच उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों को परखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग का दौरा भी होने जा रहा है। सूत्रों के अनुसार मुख्य निर्वाचन आयुक्त की अगुवाई में आयोग की टीम दिसंबर प्रथम सप्ताह के बाद कभी भी उत्तराखंड आ सकती है। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या गत सप्ताह ही दिल्ली में बैठक कर लौटी हैं। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें