ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री चारों धामों यात्रा रूट पर बाहर खाने का प्लान-रहें सावधान, जा सकती है जान

बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री चारों धामों यात्रा रूट पर बाहर खाने का प्लान-रहें सावधान, जा सकती है जान

बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री सहित अगर आप चार धाम यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। यात्रा रूट पर आपको सतर्क रहने की बहुत जरूरत है। यात्रियों को सतर्क रहने की जरूरत है।

बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री चारों धामों यात्रा रूट पर बाहर खाने का प्लान-रहें सावधान, जा सकती है जान
Himanshu Kumar Lallरुद्रपुर, वरिष्ठ संवाददाता।Sun, 14 May 2023 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

बदरीनाथ-केदारनाथ, यमुनोत्री सहित अगर आप चार धाम यात्रा पर जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। यात्रा रूट पर आपको सतर्क रहने की बहुत जरूरत है। चार धाम यात्रा सफर के दौरान आपकी ओर से थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी जान तक ले सकती है।

जी हां, चौंकिए मत। चार धाम शुरू होते ही उत्तराखंड के पड़ोसी राज्यों के मिलावटखोर भी सक्रिय हो गए हैं। ऐसे में अब दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान, गुजरात सहित देश के अन्य राज्यों से चार धाम पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जाती है कि सफर के दौरान खाने-पीने पर वह सावधान रहें। 

चार धाम यात्रा मार्ग में बड़ी संख्या में आ रहे श्रद्धालुओं का फायदा उठाकर यूपी-दिल्ली के मिलावटखोर उत्तराखंड में सक्रिय हो गए हैं। यात्रा मार्ग पर चलने वाली दुकानों में मिलावटी खाद्य पदार्थ खपाया जा रहा है। उत्तराखंड सरकार ने मिलावटखोरी रोकने के लिए यात्रा मार्ग पर मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब की तैनाती की है। बीते चार दिनों में इस लैब में 252 सैंपल लिए गए(

सैंपलों में से जांच में 72 नमूने फेल हो गए हैं। राज्य खाद्य एवं औषधि विश्लेषणशाला की मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब खाद्य और पेय पदार्थों में मिलावट के प्रति स्थानीय लोगों और दुकानदारों को जागरूक करने के लिए चार दिन पहले रुद्रपुर से रवाना हुई थी। लैब में आम जनता के लिए भी महज 50 रुपये में किसी भी नमूने की जांच की सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़ें:बदरीनाथ-केदारनाथ, गंगोत्री चार धाम पर पौराणिक पैदल रास्तों से यात्रा, यह रहेगा खास

लैब पहले दो दिन ऋषिकेश, तीसरे दिन टिहरी गढ़वाल के नरेंद्रनगर से चंबा और चौथे दिन चंबा से गंगोत्री, केदारनाथ मार्ग में स्थित पीपलढाली, घनसाली और चमियाला पहुंची। इस दौरान इन क्षेत्रों से कुल 250 खाद्य और पेय पदार्थों के नमूने लिए गए। इनमें से जांच में 72 सैंपल फेल हो गए। यानी इनमें मिलावट मिली। टीम ने चौथे दिन सरस्वती इंटर कॉलेज में तीन सौ बच्चों को मिलावट के प्रति जागरूक करने के लिए वर्कशॉप का भी आयोजन किया। 

किसके कितने लिए सैंपल 
खाद्य या पेय पदार्थ     कुल सैंपल     फेल सैंपल 

दूध और बने उत्पाद    35    08
मिठाई     56    24
मसाले    62    23
तेल    12    04
दालें    26    09
अन्य    61    04
कुल     252    72 (अन्य में -आटा, पानी, कोल्ड ड्रिंक आदि) 

कैसी-कैसी मिलावट
-दूध और दूध से बने उत्पादों में-लो फैट, सॉलिड नोट फैट
-तेल में-वनस्पति और पॉम ऑयल 
-दालें-अरहर, चना  रंग की मिलावट
-प्रतिबंधित खैसारी की मिलावट  
-मिठाई, मावे में मिलावट, डिटरर्जेंट
मसाले-रंग और स्टार्च की मिलावट 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देश के बाद चारधाम यात्रा मार्ग में चार दिन में 252 सैंपल लिए गए, 72 फेल हुए हैं। यूपी और दिल्ली से मिलावटी खाद्य पदार्थ खपाया जा रहा है। दुकानदारों को जागरूक किया है।  
आरएस कठायत, उपायुक्त, राज्य खाद्य एवं औषधि विश्लेषणशाला  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें