ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ-केदारनाथ चारधाम पर उत्तराखंड मौसम अपडेट, 11 जिलों में बारिश पर अलर्ट

बदरीनाथ-केदारनाथ चारधाम पर उत्तराखंड मौसम अपडेट, 11 जिलों में बारिश पर अलर्ट

चारधाम यात्रा रूट पर अगले चार दिन (27 से 29 मई) तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़ आदि जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है।

बदरीनाथ-केदारनाथ चारधाम पर उत्तराखंड मौसम अपडेट, 11 जिलों में बारिश पर अलर्ट
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमSun, 26 May 2024 12:37 PM
ऐप पर पढ़ें

बदरीनाथ-केदारनाथ चारधाम यात्रा रूट पर मौसम पर बड़ा अपडेट सामने आया है। चारधाम यात्रा शुरू करने से पहले यह जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। उत्तराखंड के 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई।

चारधाम यात्रा रूट पर अगले चार दिन (27 से 29 मई) तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल एवं चंपावत जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

देहरादून, टिहरी और पौड़ी बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रह सकता है। मैदानी क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने की संभावना है। मैदानी इलाकों में पारा चढ़ने से लोगों का जमकर पसीना निकल रहा है।

तीर्थ यात्री कृपया ध्यान दें
बारिश होने पर यात्रा करने से बचें 
मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेने के बाद यात्रा करें 
चारधाम यात्रा के दौरान रात होने से पहले अपने गंतव्य पर पहुंचे
खाने-पीने की चीजें यात्रा के दौरान साथ रखें 
चारधाम यात्रा रूट पर सफर के दौरान सतर्क रहें 
गर्म कपड़े और जरूरी दवाएं साथ लेकर यात्रा पर जाएं 

इन जिलों में स्थित हैं चारधाम मंदिर
केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में केदारनाथ धाम में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। बदरीनाथ धाम चमोली जिले में है। इस धाम में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम उत्तरकाशी जिले में हैं। 

आज 40 पहुंच सकता है देहरादून का पारा 
देहरादून में शनिवार को तेज धूप निकली। शनिवार को अधिकतम तापमान 38.9 और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार को तापमान 40 डिग्री और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मैदानी जिलों में तापमान 42 डिग्री, गर्मी से लोग बेहाल
उत्तराखंड के मैदानी जिलों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, रुद्रपुर, आदि शहरों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है। बढ़ते पारे की वजह से लोग बेहाल हो रहे हैं। तपती गर्मी के बीच बिजली कटौती से लोगों का जमकर पसीना निकल रहा है।