ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडबदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन से आफत में आई जान, VIDEO में देखें कैसे चंद सेकेंड में भरभराकर गिरा पहाड़  

बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन से आफत में आई जान, VIDEO में देखें कैसे चंद सेकेंड में भरभराकर गिरा पहाड़  

बदरीनाथ हाईवे पर मंगलवार को भी जोशीमठ के पास भूस्खलन हुआ था। भूस्खलन के बाद बदरीनाथ धाम की ओर दर्शन करने को जा रहे भक्तजन और दर्शन के बाद वापस लौट रहे तीर्थ यात्री बुरी तरह से फंस गए थे।

बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन से आफत में आई जान, VIDEO में देखें कैसे चंद सेकेंड में भरभराकर गिरा पहाड़  
Himanshu Kumar Lallजोशीमठ, हिन्दुस्तानWed, 10 Jul 2024 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में मॉनसूनी बरसात से आसमान से जमकर आफत बरस रही है। ऋषिकेश-बदरीनाथ नेशनल हाईवे पर पातालगंगा के पास पहाड़ी से भूस्खलन के बाद सड़क बंद हो गई। पहाड़ी से बड़े बोल्डर गिरने से यात्रियों की जान आफत में आ गई थी।

विदित हो कि बदरीनाथ हाईवे पर मंगलवार को भी जोशीमठ के पास भूस्खलन हुआ था। भूस्खलन के बाद बदरीनाथ धाम की ओर दर्शन करने को जा रहे भक्तजन और दर्शन के बाद वापस लौट रहे तीर्थ यात्री बुरी तरह से फंस गए।

यह भी पढ़ें:सड़क पर रातभर भक्तों ने गुजारी रात, बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन से टेंशन; उत्तराखंड में 250 सड़कें बंद VIDEO

हालांकि, राहत की बात यह रही कि भूस्खलन की वजह से किसी भी यात्री की जान नहीं गई।  बदरीनाथ हाईवे पर बुधवार दोपहर 12:39 बजे पर पातालगंगा पर अचानक ऊंची पहाड़ी  भरभराकर गिर गई। पहाड़ी के एक हिस्से के टूटने की वजह से बड़े-बड़े बोल्डर, पत्थर और मलबा सडक पर आ गिरा।

पहाड़ी टूटने की वजह से हाईवे को भी नुकसान पहुंचा। पहाड़ी के टूटने की वजह से धूल के गुबार से यात्री भी सहम गए। राहत की बात रही कि भूस्खलन की वजह से कोई भी गाड़ी या यात्री इसकी चपेट में नहीं आया।

पिछले दो दिनों से जाशीमठ में मौसम साफ होने पर भूस्खलन का सिलसिला जारी रहा। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी ने बताया कि पातालगंगा और जोशीमठ के पास हाईवे पर गिरे बोल्डरों और पत्थरों को हटाने के लिए राहत कार्य चलाया जा रहा है। 

पातालगंगा में भी छह घंटे बंद रहा हाईवे
पहाड़ों में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद पहाड़ खिसकने का सिलसिला जारी है। एक ओर जहां पिछले 40 से अधिक घंटे से भी जोगीधारा के समीप चट्टान खिसकने से बदरीनाथ हाईवे बंद है,जिससे यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। पातालगंगा के पास भारी मलबा आने से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है। पातालगंगा के पास जहां चट्टान खिसकी है वहां पर ऑल वैदर सड़क परियोजना द्वारा ओपन टनल भी बनाई गई है।