ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडबारिश-बर्फबारी के बाद बदरीनाथ-गंगोत्री समेत चार हाईवे बंद; जगह-जगह फंसे यात्री

बारिश-बर्फबारी के बाद बदरीनाथ-गंगोत्री समेत चार हाईवे बंद; जगह-जगह फंसे यात्री

उत्तररकाशी से भटवाड़ी से आगे वाहन नहीं जाने दिएभ् गए। उत्तरकाशी में चार मोटरमार्ग बंद होने से उपला-टकनौर घाटी के छह गांवों का मुख्यालय से संपर्क कट गया। बदरीनाथ हाईवे भी बंद हो गया है।

बारिश-बर्फबारी के बाद बदरीनाथ-गंगोत्री समेत चार हाईवे बंद; जगह-जगह फंसे यात्री
Himanshu Kumar Lallदेहरादून, हिन्दुस्तान टीमMon, 04 Mar 2024 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

Uttarakhand Weather News Hindi: उत्तराखंड में लगातार तीसरे दिन बारिश का सिलसिला जारी रहा। इस कारण पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक जनजीवन प्रभावित होने लगा है। राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी से हालात मुश्किल होने लगे हैं।

रविवार को कई जगह सड़कें बंद रहीं। बिजली सप्लाई भी ठप हो गई। भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे सुक्की से आगे यातायात के लिए बाधित है तो दूसरी ओर, बदरीनाथ हाईवे पर भी  यातायात प्रभावित  हुआ है।

उत्तररकाशी से भटवाड़ी से आगे वाहन नहीं जाने दिए गए। उत्तरकाशी में चार मोटरमार्ग बंद होने से उपला-टकनौर घाटी के छह गांवों का मुख्यालय से संपर्क कट गया। बदरीनाथ हाईवे जोशीमठ से आगे जहां बर्फबारी के कारण बाधित हो रहा है।

वहीं ऋषिकेश से जोशीमठ के बीच रविवार को बारिश से जगह-जगह मलबा आने से यातायात बाधित होता रहा। केदारनाथ धाम में दूसरे दिन भी बिजली आपूर्ति ठप रही। वहीं, बदरीनाथ नेशनल हाईवे बारिश के चलते पागलनाला और गुलाबकोटी के निकट मलबा आने से बंद हो गया था।

रविवार दोपहर 12 बजे वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाई। इसके बाद जोशीमठ और चमोली के लिए यातायात सुचारू हो पाया। कालसी-चकराता मोटर मार्ग पर जजरेड़ के पास मलबा आने से नौ घंटे तक यातायात ठप रहा। 

गंगोत्री हाईवे पर भटवाड़ी से आगे आवाजाही रोकी 
गंगोत्री क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे सुक्की से आगे यातायात के लिए बाधित है। बर्फबारी के चलते भटवाड़ी से आगे सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस ने हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण शनिवार रात से चार मोटरमार्ग भी यातायात के लिए ठप पड़े हैं।

जिससे उपला टकनौर घाटी के छह गांव जिला मुख्यालय के संपर्क से कट गए हैं। उधर, यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवाजाही सुचारू है। गंगोत्री और हर्षिल क्षेत्र में पिछले दो तीन दिन से लगातार भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग दो दिन से यातायात के लिए बंद है।

रविवार को भी दिन भर क्षेत्र में बर्फबारी का दौर जारी रहा। जिस कारण गंगोत्री हाईवे पर सुक्की से आगे तीन से चार फीट बर्फ गिरी है। हर्षिल मुखबा, हर्षिल बगोरी, पायरा झाला और जसपुर पुराली मोटरमार्ग शनिवार रात से बंद है।

बदरीनाथ हाईवे पर गिर रहा मलबा
ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर धौलीधार में भारी बारिश से रविवार को चट्टानी मलबा आने से वाहनों की आवाजाही जोखिम भरी बनी रही। ऑल वेदर रोड का काम आधा अधूरा छोड़ दिये जाने से यहां ऐसी स्थिति बनी है।

क्षेत्र में शनिवार शाम से लगातार हो रही तेज बारिश से राजमार्ग पर कई जगहों पर चट्टानी मलबा आने का सिलसिला जारी रहा। देवप्रयाग से करीब 12 किमी दूर धौलीधार में भारी पत्थरों के साथ आ रहे मलबे को देखते हुए थाना पुलिस ने यहां यातायात रोक दिया।

थाना प्रभारी महिपाल सिंह रावत के बताया कि भारी बारिश से आ रहे चट्टानी मलबे के चलते वाहनों की आवाजाही रोकी गई। लगातार मलबा आने से संबंधित स्थान में एक बार में एक ही ओर से ट्रैफिक को निकाला जा रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें