ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडVIDEO: केदारनाथ मंदिर के कपाट आज खुलेंगे, 5000 से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे धाम

VIDEO: केदारनाथ मंदिर के कपाट आज खुलेंगे, 5000 से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे धाम

भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट रविवार को सुबह 6.15 बजे विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इस मौके का साक्षी बनने के लिए शनिवार शाम तक पांच हजार से...

VIDEO: केदारनाथ मंदिर के कपाट आज खुलेंगे, 5000 से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे धाम
केदारनाथ, नवीन थलेड़ीSun, 29 Apr 2018 12:57 AM
ऐप पर पढ़ें

भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट रविवार को सुबह 6.15 बजे विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इस मौके का साक्षी बनने के लिए शनिवार शाम तक पांच हजार से ज्यादा श्रद्धालु धाम पहुंच चुके थे। डोली पहुंचने के बाद धाम में रिमझिम बारिश शुरू हो गयी थी। जबकि चोटियों में हिमपात भी हुआ। 

शनिवार सुबह सात बजे गौरीकुंड स्थित गौरी माई मंदिर में भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली केदारनाथ के लिए रवाना हुई। सेना की 10-जेएकेलाई (10-जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फेंट्री) के 14 सदस्यीय बैंड की मनमोहक धुनों के बीच भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली दोपहर 2.50 बजे केदारनाथ धाम पहुंची। डोली पैदल रास्ते से चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, रामबाड़ा, लिनचोली, छानी कैंप, रुद्रा प्वाइंट होते हुए जैसे ही केदारनाथ पहुंची धाम में बाबा भोले के जयकारे गूंज उठे। यहां बीकेटीसी, प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों-कर्मचारियों ने डोली का स्वागत किया।

भक्तों ने डोली के दर्शन कर मनौतियां मांगी। डोली को केदारनाथ मंदिर की परिक्रमा कराई गई। प्रधान पुजारी गंगाधर लिंग ने बताया कि रविवार को तड़के चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सबसे पहले डोली को मंदिर अंदर में प्रवेश कराया जाएगा। जलाभिषेक, रुद्राभिषेक समेत सभी धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होने के बाद सुबह सवा छह बजे मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ धाम में उत्सव का माहौल है। डीएम रुद्रप्रयाग मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि कपाटोद्घाटन के मौके पर राज्यपाल डा. केके पाल मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य गणमान्य लोगों के भी पहुंचने की उम्मीद है।

केदारनाथ के लिए घोड़ा-खच्चर और डंडी-कंडी का ये है किराया, जानिए

केदारनाथ मंदिर की ऐसी भव्य तस्वीरें आपने पहले नहीं देखी होंगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें