ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडसहूलियत: आयुर्वेद विवि का नया कैंपस 29 से कोटद्वार में होगा शुरू

सहूलियत: आयुर्वेद विवि का नया कैंपस 29 से कोटद्वार में होगा शुरू

आयुर्वेद के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आयुर्वेद विवि का चौथा कैंपस कोटद्वार में बनकर तैयार हो गया है। आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत 29 जनवरी को विवि के नये कैंपस...

सहूलियत: आयुर्वेद विवि का नया कैंपस 29 से कोटद्वार में होगा शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनFri, 18 Jan 2019 05:52 PM
ऐप पर पढ़ें

आयुर्वेद के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। आयुर्वेद विवि का चौथा कैंपस कोटद्वार में बनकर तैयार हो गया है। आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत 29 जनवरी को विवि के नये कैंपस का शुभारंभ करेंगे। विवि के चौथे कैंपस के शुरू होने से यहां आयुर्वेद के विभिन्न कोर्स शुरू होंगे एवं आयुर्वेद में उपचार की ज्यादा संभावाएं बढ़ेंगी। इससे पहले विवि के हर्रावाला, ऋषिकुल, गुरुकुल में कैंपस संचालित हो रहे हैं।  आयुर्वेद विवि के कुलपति प्रो. डा. अभिमन्यु कुमार एवं रजिस्ट्रार डा. राजेश कुमार अदाना ने बताया कि विवि का नया कैंपस बनकर तैयार हो गया है। यहां शुरुआत में पंचकर्म चिकित्सा, गायनी एवं क्षार सूत्र (शल्य चिकित्सा) की ओपीडी शुरू की जा रही है। इसके अलावा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने एवं किसानों को जड़ी-बूटियों की पहचान कराने के लिए जड़ी-बूटी पहचान एवं उपयोगिता नामक कोर्स शुरू किया जा रहा है। यह कोर्स 15 दिन का होगा। इसमें युवाओं को क्लास एवं गांवों में ले जाकर जड़ी-बूटी पहचान की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद वह विदेशियों एवं पर्यटकों को इनकी खासियत और किसानों को पहचान बता सकेंगे। इससे वह पैसा कमाएंगे एवं किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। 

सीसीआईएम में मान्यता को करेंगे आवेदन 
नये कैंपस में बीएएमएस, बीएचएमएस समेत अन्य कोर्स शुरू करने के लिए पहले सीटों के लिए सीसीआईएम में आवेदन करना पड़ता है। इसके बाद सीसीआईएम की टीम निरीक्षण कर यहां कोर्स शुरू करने एवं सीटों के लिए मान्यता देती है। विवि के रजिस्ट्रार डा. राजेश कुमार अदाना ने बताया कि फैकल्टी एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर सीसीआईएम के मुताबिक तैयार कराया जा रहा है। इसके बाद मान्यता के लिए आवेदन किया जाएगा। ताकि प्रदेश के युवाओं को आयुर्वेद शिक्षा में ज्यादा मौके मिल सके। 

डा. विश्वजीत मांडी बनाए प्रभारी अधिकारी 
आयुर्वेद विवि के वरिष्ठ प्रोफेसर एवं डाक्टर डॉ. विश्वजीत मांझी नए कैंपस के प्रभारी बनाए गए हैं। इसके अलावा परिसर के प्रभारी अधिकारी के अलावा कई विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती परिसर में कर दी गई है। यहां फिलहाल वेलनेस सेंटर के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें