authorized agent should be contacted to go abroad - विदेश जाने को अधिकृत एजेंट से ही लें वीजा, जानिए कारण DA Image
14 नबम्बर, 2019|5:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विदेश जाने को अधिकृत एजेंट से ही लें वीजा, जानिए कारण

VISA

जल्द पैसा कमाने की हसरत और जानकारी के अभाव में कई युवाओं को विदेशों में नौकरी करना महंगा पड़ रहा है। बिना अधिकृत एजेंटों से वीजा हासिल करने वाले युवाओं के साथ विदेश में फंसने की घटनाएं अधिक हो रही हैं। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। अगर युवा इनका पालन करेंगे तो विदेश में आने वाली मुसीबत से बच सकते हैं।पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों ने कहा है कि अमूमन विदेश जाने के लिए दो तरह के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। पहली श्रेणी में एमीग्रेशन चेक नॉट रिक्वायर्ड (ईसीएनआर) यानी दसवीं से अधिक पढ़े लिखे वीजाधारी शामिल हैं। जो अपनी शिक्षा के बलबूते विदेश में अच्छी नौकरी हासिल करते हैं। दूसरी श्रेणी में एमीग्रेशन चेक रिक्वायर्ड (ईसीआर) यानी दसवीं से कम पढ़ लिखे अथवा मजदूर तबका शामिल है। ईसीआर श्रेणी में ही ज्यादा दिक्कतें आती हैं। विदेश और संबंधित व्यवसाय अथवा कंपनी की जानकारी नहीं होने के चलते ही इस श्रेणी के लोग विदेशों में ज्यादा फंसते हैं।

 

इन देशों में ईसीआर जरूरी
ईसीआर की श्रेणी को विदेश जाने से पूर्व सभी आवश्यक जानकारी विदेश मंत्रालय को देनी होती है। ताकि पता चल सके कि संबंधित व्यक्ति विदेश में सुरक्षित रह सकता है अथवा नहीं। बावजूद इसके इस श्रेणी के वीजाधारी कई जानकारियां छुपा देते हैं। विदेश मंत्रालय ने जिन 17 देशों के लिए ईसीआर आवश्यक किया है उनमें अधिकतर खाड़ी के देश शामिल हैं। जिनमें अफगानिस्तान, बहरीन, इराक, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, कुवैत, जॉर्डन, लीबिया, लेबनान, मलेशिया, ओमान, कतर, सुडान, सीरिया, थाइलैंड और यूएई शामिल हैं।

 

इन बातों पर दें ध्यान
विदेश में नौकरी पाने के लिए सिर्फ भारतीय विदेश मंत्रालय से पंजीकृत भर्ती एजेंटों से संपर्क करें। फर्जी एजेंट आप को विदेश में फंसा सकते हैं। जाते समय किसी भी व्यक्ति से कोई पैकेट न लें। आप फंस सकते हैं। विदेश पहुंचते ही वहां भारतीय दूतावास में अपना पंजीकरण करवाएं।

 

वैसे तो किसी भी पासपोर्ट आवेदक से वह विदेश में कहां और क्यों जा रहा है ऐसा पूछने का कोई प्रावधान नहीं है। बावजूद इसके उत्तराखंड के युवाओं की सुविधा के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने कुछ अहम और आवश्यक शर्त और नियम कार्यालय में चस्पा किए हैं। विदेश जाने से पूर्व युवा ऐसी नियमावली को अवश्य देखें।
ऋषि अंगरा, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, उत्तराखंड 

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:authorized agent should be contacted to go abroad