ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडपहले बारिश और अब बर्फ ले रही जान, उत्तराखंड में 13 ट्रेकर्स की हुई मौत, कई लोग फंसे

पहले बारिश और अब बर्फ ले रही जान, उत्तराखंड में 13 ट्रेकर्स की हुई मौत, कई लोग फंसे

उत्तराखंड में हिमालयी पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी के कारण अलग-अलग स्थानों पर 10 ट्रेकर्स सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा...

पहले बारिश और अब बर्फ ले रही जान, उत्तराखंड में 13 ट्रेकर्स की हुई मौत, कई लोग फंसे
देहरादून हिन्दुस्तान टाइम्सThu, 21 Oct 2021 06:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में हिमालयी पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी के कारण अलग-अलग स्थानों पर 10 ट्रेकर्स सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के लिए काम करने वाले तीन कुली भी शामिल हैं। पांच लोगों को बचा लिया गया है जबकि छह लापता हैं।

बताया जा रहा है कि ट्रेकर्स का एक समूह 14 अक्टूबर को देहरादून से 230 किलोमीटर दूर उत्तरकाशी जिले के हरसिल के पास लमखागा दर्रे के रास्ते में लापता हो गया था। उनके साथ आए नौ कुलियों में से छह सुरक्षित लौटने में सफल रहे। उन्होंने अधिकारियों को तीन लापता कुलियों और आठ ट्रेकर्स के बारे में सूचित किया। 

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी (उत्तरकाशी) देवेंद्र पटवाल ने कहा कि बचाव दल ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और वायु सेना के जवानों से समझौता किया और गुरुवार सुबह लमखागा दर्रे के पास पांच शव देखे। उन्होंने कहा, "शवों को जल्द ही मौके से एयरलिफ्ट किया जाएगा।" बचावकर्मी वहां जीवित पाए गए ट्रेकर्स में से एक को बचाने में कामयाब रहे। उसे सैन्य अस्पताल में भर्ती किया गया है। आठ लापता ट्रेकर्स में से सात पश्चिम बंगाल के थे जबकि एक दिल्ली का था।

17 अक्टूबर को लापता हुए आईटीबीपी के जवानों को सीमा के पास उनकी चौकियों पर ले जाने वाले तीन कुलियों के शव गुरुवार को बरामद किए गए। उन्हें वायु सेना के हेलिकॉप्टर से ITBP बेस पर लाया गया। पटवाल ने कहा, "उनकी पहचान 24 साल के संजय सिंह, 25 साल के राजेंद्र सिंह और 23 साल के दिनेश चौहान के रूप में हुई है। सभी उत्तरकाशी के रहने वाले थे।"

 कुली 15 अक्टूबर को आईटीबीपी के जवानों के साथ सीमा के लिए रवाना हुए। 17 अक्टूबर को भारी बर्फबारी के कारण वे अलग हो गए और लापता हो गए। आईटीबीपी ने मंगलवार शाम जिला प्रशासन को सूचित किया जिसके बाद उन्हें बचाने के लिए हेलिकॉप्टर भेजा गया।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने कहा कि बागेश्वर जिले में पांच ट्रेकर्स की मौत हो गई, जबकि चार को सुंदरधुंगा ग्लेशियर के पास बचाया गया। 65 से अधिक पर्यटक बागेश्वर के ऊंचे इलाकों में फंसे हुए हैं, जिनमें कफनी में 20 और द्वाली ग्लेशियर में 34 और सुंदरधुंगा में 10 पर्यटक शामिल हैं। पर्यटकों को बचाने के लिए देहरादून से एक हेलीकॉप्टर और एनडीआरएफ की एक टीम के साथ जिले से तीन बचाव दल भेजे हैं। 

बचाव दल में से एक द्वाली ग्लेशियर पहुंच गया है और वहां फंसे 22 पर्यटकों को बचाया है, जिन्हें अब सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। द्वाली ग्लेशियर में फंसे अन्य पर्यटकों को बचाने के प्रयास जारी हैं।

उत्तराखंड में इस सप्ताह बारिश से जुड़ी घटनाओं में अलग-अलग 50 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। बेमौसम बारिश के कारण राज्य के रामगढ़ में अचानक बाढ़ आ गई और कई अन्य क्षेत्र भूस्खलन की चपेट में आ गए। कई जगहों पर पुल बह गए और कुछ रास्ते बंद हो गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें