ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंडअमेरिका-यूरोपीय नागरिकों में भी केदारनाथ-गंगोत्री चारधाम यात्रा को लेकर क्रेज, 20 हजार तक पहुंचा रजिस्ट्रेशन

अमेरिका-यूरोपीय नागरिकों में भी केदारनाथ-गंगोत्री चारधाम यात्रा को लेकर क्रेज, 20 हजार तक पहुंचा रजिस्ट्रेशन

इस साल 10 मई से प्रारंभ हुई चारधाम यात्रा में अभी तक 41 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए पंजीकरण कराया है। 21 लाख से अधिक यात्री चारधाम के दर्शन भी कर चुके हैं। विदेशी भकतों में क्रेज है।

अमेरिका-यूरोपीय नागरिकों में भी केदारनाथ-गंगोत्री चारधाम यात्रा को लेकर क्रेज, 20 हजार तक पहुंचा रजिस्ट्रेशन
Himanshu Kumar Lallऋषिकेश, राव राशिदThu, 13 Jun 2024 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

चारधाम यात्रा के प्रति विदेशी नागरिकों में क्रेज बढ़ता जा रहा है। केदारनाथ-गंगोत्री समेत चारों धामों में दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले विदेशी भक्तों की भी भीड़ जुट रही है। विदेश नागरिकों के चारधाम रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार की ओर से विशेष कदम उठाए गए हैं। 

केदारनाथ-गंगोत्री समेत चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 19,809 विदेशी नागरिक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। चारधाम दर्शन के लिए सर्वाधिक पंजीकरण कराने वाले अमेरिका के नागरिक हैं, जबकि सउदी अरब और अफगानिस्तान से लेकर कतर तक के यात्रियों ने इस बार पंजीकरण कराया है।

इस साल 10 मई से प्रारंभ हुई चारधाम यात्रा में अभी तक 41 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए पंजीकरण कराया है। 21 लाख से अधिक यात्री चारधाम के दर्शन भी कर चुके हैं। विदेशों में भी चारधाम यात्रा और दर्शन के साथ आस्था है। यही आस्था उन्हें सात समुंदर पार से उत्तराखंड खींच ला रही है।

उत्तराखंड पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक वाईके गंगवार के मुताबिक दुनिया के 109 देशों के नागरिकों ने चारधाम यात्रा के लिए विभिन्न माध्यमों से पंजीकरण कराया गया है। इनमें अमेरिका के 5292, मलेशिया के 4358, बांग्लादेश से 2023 एवं इंग्लैंड से 1906 और आस्ट्रेलिया से 927 लोग शामिल हैं।

13,527 नेपाली नागरिकों ने भी कराया पंजीकरण चारधाम दर्शन के लिए नेपाली के नागरिकों का भी उत्तराखंड आना जारी है। यात्रा के प्रारंभ से महीनेभर में ही 13,527 नेपाल के नागरिक चारधाम दर्शन के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। जबकि, नेपाली से यात्रा के लिए नागरिकों का आना अभी जारी है।

इन देशों के नागरिकों ने कराया रजिस्ट्रेशन
अमेरिका, मलेशिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कनाडा, यूनाइटेड अरब अमीरात, साउथ अफ्रीका, तंजानिया, ब्राजील, रूस, नीदरलैंड, भूटान, श्रीलंका, नॉर्वे, इंडोनेशिया, कुवैत, आइसलैंड, बेलारूस, इटली, जर्मनी, थाईलैंड, हंगरी, स्वीडन, कतर, अफगानिस्तान, इराक, जापान, मैक्सिको, ओमान, बहरीन, कोलंबिया, ऑस्ट्रिया, स्पेन, ईरान, पोलैंड, नॉर्थ कोरिया, वेटिकन सिटी स्टेट, डेनमार्क, ताइवान, तुर्की, स्लोवाकिया, लेबनान, इजराइल समेत कुल 109 देशों के नागिरकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।