Monday, January 17, 2022
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंडALERT: विदेश से उत्तराखंड आने वाले लोगों की सख्त निगरानी, कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद सख्ती

ALERT: विदेश से उत्तराखंड आने वाले लोगों की सख्त निगरानी, कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद सख्ती

कार्यालय संवाददाता, देहरादून Himanshu Kumar Lall
Sun, 28 Nov 2021 09:23 AM
ALERT: विदेश से उत्तराखंड आने वाले लोगों की सख्त निगरानी, कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद सख्ती

हांगकांग और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद देशभर में अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में भी विदेश से लौटने वाले लोगों की विशेष निगरानी के निर्देश जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किये गये हैं। इन दोनों जगहों से लौटे लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखने को कहा गया है।

डीएम डा. आर राजेश कुमार एवं सीएमओ डा. मनोज उप्रेती की ओर से सभी अफसरों को अलर्ट रहने एवं विशेष निगरानी को कहा गया है। वहीं सभी संस्थानों को कहा गया है कि यदि उनके अफसर, कर्मचारी कही बाहर से लौटे और उनकी तबीयत खराब हो तो तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें। ताकि उनकी जांच कराई जा सके। 

देहरादून के जिला सर्विलांस अधिकारी डा. राजीव दीक्षित का कहना है कि विदेशों से आने वाले यात्रियों की अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जांच हो रही है। इसके बाद भी यहां स्थानीय स्तर पर उनकी स्क्रीनिंग के लिए निर्देशित किया गया है। वहीं सभी संस्थानों को कहा गया है कि विदेश या दूसरे शहरों से वापस लौटने वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर नजर रखें। तत्काल सूचना स्वास्थ्य विभाग या जिला प्रशासन को दें।  

नए वेरिएंट से निपटने को अलर्ट रहें: धामी 
कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के अफसरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य में कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पूरा पालन करने के साथ ही अस्पतालों में भी पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए राज्य के सभी लोगों को कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पूरा पालन करना चाहिए।

उन्होंने कहा कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य में पूरा जन सहयोग मिला है। राज्य सरकार ने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी तैयारियां की हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि जिनका का अभी तक दूसरा टीका नहीं लगा है वह समय होते ही टीकाकरण करा लें। मास्क  व सेनेटाइजेशन पर ध्यान देने को भी कहा गया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, डीजीपी एवं सचिव स्वास्थ्य को कोरोना के नए वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन सुनिश्चित कराने एवं सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सचिव स्वास्थ्य को कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं करने के भी निर्देश दिए हैं। 

उत्तराखंड में कोरोना के 14 नए मरीज मिले
उत्तराखंड में कोरोना के 14 नए मरीज मिले। इनमें से 10 मरीज अकेले देहरादून जिले में मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या तीन लाख 44 हजार 183 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार शनिवार को चमोली में एक, नैनीताल में दो, यूएस नगर में एक नया मरीज मिला है। राज्य के अस्पतालों व होम आइसोलेशन में भर्ती आठ मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया।

जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या एक बार फिर 150 पर आ गई है। राज्य में शनिवार को 9 हजार से अधिक सैंपलों की रिपोर्ट आई। राज्य के किसी भी जिले में अब एक्टिव मरीजों की संख्या सौ से अधिक नहीं है। सबसे अधिक 98 एक्टिव मरीज देहरादून में हैं। शनिवार को राज्य भर में 60 हजार से अधिक लोगों का कोरोना टीकाकरण किया गया है।  

एफआरआई में कड़ी निगरानी 
स्वास्थ्य विभाग की ओर से एफआरआई और ट्रेनिंग अकादमी में कड़ी निगरानी की जा रही है। वहां पर कंटेनमेंट जोन के चलते लोगों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है। डीएसओ डा. राजीव दीक्षित ने कहा कि वहां पर सभी का स्वास्थ्य सामान्य है। जो संक्रमित है, उन्हें चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। अन्य लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें