DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 5 विकेट से हराया
उत्तराखंड

अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 5 विकेट से हराया

लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनPublished By: Himanshu
Fri, 22 Feb 2019 02:15 PM
अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 5 विकेट से हराया

मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह के बीच छठे विकेट के लिए हुई 86 रन की साझेदारी के दम पर अफगानिस्तान ने रोमांचक मुकाबले में अंतिम ओवर में आयरलैंड पर जीत हासिल की। नाबाद 49 रन बनाने के साथ ही दो विकेट लेने पर अफगान टीम के मोहम्मद नबी को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच रायपुर स्थित राजीव गांधी अंत्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को सीरीज का पहला टी- 20 मैच खेला गया। टॉस जीतकर आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। आयरलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 132 रन का स्कोर खड़ा किया। आयरलैंड के लिए कप्तान पॉल स्टर्लिंग और केविन ओ ब्रायन  ने धीमी और सधी हुई शुरुआत की। पांचवे ओवर मे केविन 23 रन बनाकर आउट हुए। 34 रन पर एंड्रू बालबिरनी आउट हुए। पॉल 23 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मैदान मे उतरे भारतीय मूल के सिमी सिंह ने सिक्स लगाकर अपने इरादे जाहिर किये। मगर मोहमद नबी की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के चक्कर में स्टंप आउट हो गए। 

50 पर अफगानिस्तान ने गंवाए 5 विकेट
आयरलैंड के 132 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने पहले ओवर में 16 रन बनाकर तेज शुरुआत की। मगर दूसरे ओवर में ही असगर अफगान को पीटर चेस ने गेटकेट के हाथों आउट कर दिया।  करीम जनात बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।  शमिउल्लाह शनवारी और मोहम्मद नबी ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन  छठे ओवर की अंतिम गेंद पर शमीउल्लाह भी अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी को आए शरीफुद्दीन अशरफ भी आउट हो गए।

अफगान-आयरलैंड मैच में धीरे-धीरे बढ़े दर्शक
देहरादून। अफगनिस्तान और आयरलैंड के बीच गुरुवार को पहला टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया।  मैच में दर्शकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती रही। शाम साढ़े 6 बजे से मैच शुरू हुआ। मैच के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही ऑफलाइन काउंटर भी खोला गया था। अफगान बोर्ड को मैच मे दर्शकों के आने की उम्मीद थी। दरअसल बीते साल 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में तीनों मैचों में स्टेडियम फुल था। कुछ ऐसी ही उम्मीद अफगान बोर्ड ने की थी। मगर इस बार ऑनलाइन टिकट काफी कम बिके थे। वहीं ऑफलाइन टिकट बिकने की उम्मीद की जा रही थी। गुरुवार दोपहर को गेट नबर 1 पर बने काउंटर मे भीड़ भी लगी थी। शाम 7 बजे तक करीब 500-600 दर्शक ही मैच देखने स्टेडियम में पंहुचे। मगर इसके बाद दर्शकों की संख्या बढ़ने लगी। अफगानिस्तान की पारी के दौरान करीब 1500 से 1700 दर्शक स्टेडियम में पहुंच गए थे। इस दौरान स्पोर्ट्स कॉलेज के बच्चों को भी पास देकर स्टेडियम में मैच देखने लाया गया। मैच से पहले दोनों टीमों का राष्ट्रगान हुआ। 

तिरंगा लेकर पहुंचे दर्शक, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे नारे
अफगानिस्तान-आयरलैंड मैच के दौरान स्थानीय लोग पंहुचे थे। इस दौरान कुछ  दर्शक तिरंगा लेकर स्टेडियम पहुंचे थे। पूरे मैच के दौरान दर्शक तिरंगे को फहराते रहे। यह देख कर अफगानिस्तान के स्टाफ ने अफगान झंडे भी दर्शकों को दे दिए। इस दौरान दर्शक हिंदुस्तान जिंदाबाद, पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारों से स्टेडियम गूंजने लगा।

नबी और नजीबुल्लाह की साझेदारी 
50 रन पर 5 विकेट गिरने से अफगानिस्तान की टीम पर दबाव आ गया था। ऐसे समय मे अनुभवी मोहम्मद  नबी ने नजीबुल्लाह के साथ पारी को संभाला। 15 ओवर तक दोनों ने आराम से बल्लेबाजी की। 16वें ओवर में दोनों ने 15 रन बटोरे। 17वें ओवर में 10, 18 वें ओवर में 7 रन बनाए। अंतिम 12 गेंद में अफगानिस्तान को जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी। नबी ने 19वें ओवर में छक्का लगाकर जीत तय कर दी। अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर नबी ने चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। मोहम्मद नबी ने 40 गेंदों में नाबाद 49 रन और नजीबुल्लाह ने 36 में 40 रनों की पारी खेली। दोनों ने 86 रन की साझेदारी की।

राशिद खान की गेंदबाजी का दिखा जलवा
दुनिया के नंबर एक टी-20 गेंदबाज राशिद खान की गेंदबाजी का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार था। आयरलैंड के खिलाफ 12वें ओवर में अफगान कप्तान असगर ने राशिद को गेंद थमाई। राशिद ने पहले ओवर में ही 2 विकेट लेकर अपनी कलाई का जादू बिखेरा। 
 

 

संबंधित खबरें