ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंडतकनीकी क्षेत्र में भविष्य संवारने के लिए मौकों की कोई कमी नहीं, पढ़ें कोर्सेज के नाम व आवेदन प्रक्रिया

तकनीकी क्षेत्र में भविष्य संवारने के लिए मौकों की कोई कमी नहीं, पढ़ें कोर्सेज के नाम व आवेदन प्रक्रिया

12वीं में कम अंकों के कारण इंजीनियरिंग में दाखिला मुश्किल लग रहा है तो निराश न हों, तकनीकी क्षेत्र में भविष्य बनाने को आईटीआई या पॉलीटेक्निक में प्रवेश लेकर भी अपना भविष्य संवार सकते हैं। पॉलीटेक्निक...

तकनीकी क्षेत्र में भविष्य संवारने के लिए मौकों की कोई कमी नहीं, पढ़ें कोर्सेज के नाम व आवेदन प्रक्रिया
हिन्दुस्तान टीम, देहरादून | अजय कुमार Tue, 04 Aug 2020 10:43 AM
ऐप पर पढ़ें

12वीं में कम अंकों के कारण इंजीनियरिंग में दाखिला मुश्किल लग रहा है तो निराश न हों, तकनीकी क्षेत्र में भविष्य बनाने को आईटीआई या पॉलीटेक्निक में प्रवेश लेकर भी अपना भविष्य संवार सकते हैं। पॉलीटेक्निक में दाखिले को इन दिनों ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू है। वहीं आईटीआई में भी जल्द दाखिला प्रक्रिया शुरु होने वाली है।

दसवीं और बारहवीं कक्षाओं में अधिकांश छात्र आगे चलकर इंजीनियरिंग क्षेत्र में कॅरियर बनाने का सपना देखने लगते हैं। लेकिन कुछ छात्रों का कम अंकों तो कुछ का इंजीनियरिंग की महंगी पढ़ाई के कारण सपना अधूरा रह जाता है। ऐसे छात्र राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) और राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों के माध्यम के जरिये सपनों को ऊंची उड़ान दे सकते हैं।

इन संस्थानों में इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं की तरह विभिन्न ट्रेड या विभाग होते हैं। जिनमें प्रवेश लेकर छात्र क्षेत्र विशेष का तकनीकी ज्ञान व कौशल हासिल कर सरकारी नौकरी के साथ स्वयं का रोजगार भी शुरु कर सकते हैं। पॉलीटेक्निक में प्रवेश परीक्षा और आईटीआई में हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश होते हैं। 

 

पॉलीटेक्निक कोर्स
पॉलीटेक्निक में डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी से लेकर डिप्लोमा इन फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी, फैशनल डिजाइन, गारमेंट टेक्नोलॉजी, टेक्सटाईल,केमिकल इंजीनियरिंग, केमिकल टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इंटीरियर डिजाइन, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मॉर्डन ऑफिस मैनेजमेंट आदि।

आईटीआई कोर्स 
 फिटर, पलम्बर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक,  टर्नर, मशीनिष्ट, इलैक्ट्रिीशियन, वायरमैन, ड्राफ्टमैन सिविल, ड्राफ्टमैन मैकेनिक, वेल्डर आदि  ट्रेड हैं। 

ऑनलाइन आवेदन 
राज्य में पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए इन दिनों प्रवेश परीक्षा को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। जिसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी 17 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं। लॉकडाउन के चलते प्राविधिक शिक्षा परिषद ने आवेदन की तिथि बढ़ाई है। अभ्यर्थियों को अलग-अलग ग्रुप के लिए अलग-अलग आवेदन करता होगा। वेबसाइट-  www.ubter.in  
और  www.ubterjeep.in है। 

कहां-कहां हैं अवसर
आईटीआई व पॉलीटेक्निक प्रशिक्षितों को सरकारी क्षेत्र जलसंस्थान, बिजली बोर्ड आदि से लेकर सेना, रेलवे के साथ प्राइवेट कंपनियों में भी रोजगार के अच्छे अवसर हैं। आईटीआई के अधिकांश ट्रेड में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता जहां हाईस्कूल उत्तीर्ण है। वहीं पॉलीटेक्निक में यह इंटर पास है। अभ्यर्थी अपनी रुचि के अनुसार ट्रेड का चयन कर सकते हैं। 

तकनीकी क्षेत्र में रोजगार तलाशने वाले छात्रों के लिए आईटीआई अच्छा विकल्प है। छात्र विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त कर सरकारी नौकरी के साथ स्वयं का रोजगार भी शुरु कर सकते हैं। आईटीआई में जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया शुरु होगी। जो महामारी के चलते पूरी तरह ऑनलाइन ही रहेगी। 
अनिल सिंह गुसाईं, प्रधानाचार्य आईटीआई निरंजनपुर 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें