DA Image
5 जून, 2020|9:38|IST

अगली स्टोरी

ईद का पर्व शांतिपूर्वक ढंग से मनाने की अपील, सोशल डिस्टेंसिंग का भी रखें ख्याल 

eid-al-adha

ईद पर्व को लेकर अमन व शांति कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एसडीएम एपी बाजपेई ने लोगों से सामाजिक दूरी अपनाते हुए घर पर रहकर ही ईद का पर्व शांतिपूर्वक मनाने की बात कही।

शनिवार को तहसील सभागार में आयोजित हुई बैठक में एसडीएम एपी बाजपेई ने कहा कि देश इस समय कोरोना संकट से गुजर रहा है और हम सबका कर्तव्य है कि हम सब लोग अपने देश को कोरोना से बचाएं। 

इसके लिए हम सबको पहले अपने घर फिर शहर को बचाना होगा और हमें सामाजिक दूरी तथा मास्क आदि का प्रयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि ईद का पर्व भाईचारे का प्रतीक है और हम सब इस पर्व पर अपने घर पर रहकर ही इबादत करें ऐसा प्रयास  होना चाहिए।

बैठक में सीओ दीपशिखा अग्रवाल, कोतवाल संजय पांडे, एसएसआई महेश कांडपाल, सभासद आसिफ, साबिर अली, जावेद , मुनव्वर, अकबर आदि मौजूद रहे।

 

ईद का पर्व शांतिपूर्वक ढंग से मनाने की अपील
भगवानपुर। ईद के मद्देनजर सुरक्षा हेतु व पर्व के दौरान लॉकडाउन पालन करने व पर्व को शांतिपूर्वक ढंग से मनाने के लिये पुलिस ने मौजिज लोगों के साथ बैठक की।

शनिवार को भगवानपुर थाना क्षेत्र के ग्राम छापुर शेरफगानपुर, चौली शहाबुदीनपुर, खुब्बनपुर, सिसौना समेत कई गाव के मौजिज व्यक्तियों व जनप्रतिनिधियों के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बैठक आयोजित की गई।

बैठक में थाना प्रभारी संजीव थपलियाल ने लोगों को लॉकडाउन का पालन करने व ईद को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने की अपील करते हुए कहा कि ईद की नमाज को सोशल डिस्टेंस के साथ घरों में ही मनाए।

साथ ही उन्होंने नियमों का पालन न करने पर कार्यवाही किये जाने की चेतावनी दी। इस अवसर पर  आबाद, राशिद अली, मननवर, सलीम अहमद, उस्मान, जोनी कुमार समेत कई जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

चांद का नहीं हुआ दीदार, सोमवार को मनेगी ईद
 

ईद-उल-फितर का चांद शनिवार को नजर नहीं आया। अब सोमवार को देशभर में ईद मनाई जाएगी। देहरादून के शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने इसका एलान किया है। 

शनिवार देर शाम 29वें के रोजे पर रोजा इफ्तार के बाद लोग छतों पर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए चांद देखने के लिए आए, लेकिन चांद नजर नहीं आया।

शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी, शहर मुफ्ती सलीम अहमद कासमी, इमाम संगठन के अध्यक्ष मुफ्ती रईस कासमी, चांद कमेटी सदस्य मुफ्ती ताहिर कासमी ने बताया कि हिन्दुस्तान में कही भी चांद नजर नहीं आया।

दिल्ली, यूपी, बैंगलोर, देवबंद, राजस्थान आदि जगहों पर चांद के बारे में जानकारी की गई। लेकिन कही भी चांद दिखाई देने की तस्दीक नहीं हुई। उन्होंने कहा कि अब सोमवार को ही ईद मनाई जाएगी।

उन्होंने लोगों से सादगी से ईद मनाने की अपील की है। क्योंकि कोरोना के चलते लोग मुसीबत में है। ऐसे में हर किसी के घर ईद के लिए राशन भिजवाना जरूरी है।

जरूरतमंदों को राशन पहुंचवा ईद की खुशी हासिल करें। जकात एवं फितरे के पैसे से गरीबों के घर राशन भिजवाए और घरों में ईद की नमाज अदा करे। वहीं, किसी के घर भी ईद मिलन न करे, दूर से ही बधाई दे। 

(शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी)

 

ईद पर सोशल डिस्टेंस लॉकडाउन का पालन करें 
शिया इमाम मौलाना शहंशाह हुसैन जैदी, मौलाना शाहनजर, कांग्रेस के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष ताहिर अली, हज कमेटी के अध्यक्ष शमीम आलम, मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष बिलाल उर रहमान, सपा के जिलाध्यक्ष गुलफाम अली, यूकेडी के लताफत हुसैन, मुस्लिम सेवा संगठन के उपाध्यक्ष आकिब कुरैशी, अंजुमन मोईनुल मोमीनीन के सदर कमर जैदी, नायब सदर हसन जैदी, पैरेंट्स एसो. के अध्यक्ष आरिफ अली, मैक के संस्थापक जहांगीर आलम, अपना घर संचालिका नाजिया कौसर आदि ने अपील जारी की है। उन्होंने कहा कि ईद पर जरूरतमंदों को मदद पहुंचाए। अपने घरों में सोशल डिस्टेंस का पालन का नमाज अदा करें। ईद मिलन समारोह न आयोजित करें और फासले से मुबारकबाद दे। 

घरों में चाश्त की नमाज पढ़े : कादरी 
नायब सुन्नी शहर क़ाज़ी सैय्यद अशरफ हुसैन कादरी ने मीडिया बयान में कहा कि लॉकडाउन में हुकूमत की तरफ़ से जितने लोगों को इजाज़त हैं वो ईद की नमाज़ जमाअत से मस्जिद या ईदगाम में अदा करें।

बाकी हज़रात के ज़िम्मा से ईद की नमाज़ माफ़ होगी। वो अपने घरों में चार रकअत नफ़िल चाश्त पढ़ें, घरों में जुमआ और ईदैन की नमाज़ नहीं हो सकती के यहां इज़ने-आम व अकामते ईद की शरायत नहीं पाई जाती। कोरोना वबा से बचने को दूर से ही मुबारकबाद दे और गले न मिला जाए। सदका ए फितर वक्त पर अदा करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:administration urges to celebrate eid with brotherhood considering social distancing amid lockdown 4 due to corona virus pandemic in uttarakhand